यह पंक्तियां बयां करती हैं आयशा की उड़ान भरने से लेकर आसमान पर रा,ज करने तक के सफर को। यह पंक्तियां बयां करती है, स्त्री के मन में लगे हौंसलों के पर को। और यह पंक्तियां बयां करती हैं उसके दमदार अ,स्तित्व को, जो धरती से लेकर आसमान तक मौजूद है…उसे बार-बार खुद को सा,बित करने की अब जरूरत नहीं। बस जरूरत है, तो इस जहां को…उसे पहचानने की।

Success Story Of Ayesha Aziz - ये हैं भारत की सबसे कम उम्र की पायलट, मॉडलिंग की दुनिया से भी आते हैं ऑफर - Amar Ujala Hindi News Liveहम बात कर रहे हैं आयशा अजीज की, जो ल,ड़ाकू वि,मान उड़ाने वाली देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट होंगी। कश्मीर के बारामूला की आयशा अजीज को 2011 में मात्र 16 साल की उम्र में हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान ही स्टूडेंट पायलट का ला,इसेंस मिल गया था और वे देश की सबसे कम उम्र की पायलट बन चुकी थीं।

इसके बाद 21 साल की उम्र में उन्हें क,मर्शियल पा,यलट का लाइ,सेंस मिला और अब आयशा जे,ट मि,ग 29 वि,मान उड़ाने की तैयारी कर रही हैं। इस बारे में रूसी ए,जेंसी से उनकी बातचीत जारी है और ए,जेंसी के सहयोग से अगर वे मि,ग 29 वि,मान उड़ाती हैं, तो रूस के सो,कूल एयर,बेस से उड़ान भरकर वे देश की सबसे युवा महिला पायलट कहलाएंगी।

kashmiri girl Ayesha Aziz Fly MIG 29 fighter jet youngest Indian Woman | कश्मीर की आयशा बनी सबसे युवा पायलट, लड़ाकू विमान मिग-29 में भरेगी उड़ान | Hindi News, देशबचपन से ही पायलट बनने का सपना संजोए आयशा ने 2012 में अपने इस ख्वाब को साकार करने की ओर पहला कदम बढ़ाया, जब वे मुंबई आईं और फ्लाइंग क्लब में दाखिल हुईं। उनके पिता का इसमें बेहद सराहनीय योगदान रहा, जब बेटी के सपनों को उन्होंने अपनी अनुमति के पंख लगा दिए। सिर्फ एक बार कहने पर आयशा के पिता ने उन्हें फ्लाइंग स्कूल भेजा, और आज वे बे,खौफ होकर उत्साह और हौंसले के साथ से,सना-152 और से,सना 172 प्लेन उड़ाती हैं। बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से एवि,एशन में ग्रे,जुएशन कर चुकीं अजीत बताती हैं कि ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने एक इंजन वाले हवाई जहाज को 200 घंटों तक उड़ाया है।

Career counselling session with captain Ayesha Aziz - YouTubeइसके बाद 2012 में ना,सा से उन्होंने दो महीने का अंत,रिक्ष प्र,शिक्षण पा,ठ्यक्रम पूरा किया। उस दौरान वे तीन भारतीयों में चुनी गई थीं, जिसके चलते वे ना,सा में अपनी रोल मॉडल सुनीता विलियम्स से मिली। भारतीय मूल की अंत,रिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को वे अपनी प्रेर,णास्त्रोत मानती हैं।

प्लेन उड़ाने के अलावा भी आयशा के कुछ शौक हैं, जिसके चलते वे कुछ मै,गजीन के पृष्ठ और टीवी विज्ञापन में भी नजर आ चुकी हैं। इस मुकाम को हासिल करना आयशा के लिए आसान नहीं था, लेकिन मेहनत, लगन और अपनों के साथ से आज वे इस ऊंचाई पर पहुंच पाई हैं, जहां लाखों लड़कियों के लिए वे एक आदर्श हैं। आयशा कश्मीर एवं भारतीय महिलाओं एवं युवतियों को जीवन में सपने देखने और उन्हें सच करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

ayesha aziz | Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Onlineवे कहती हैं कि अपने जीवन में लक्ष्य बनाएं और उसे पाने के लिए सच्चे दिल से मेहनत करें, लेकिन अपने सपनों को कभी टूटने न दें। महिलाओं का जु,नून ही ,पु,रुष प्र,धान दुनिया में असली ता,कत है। हमें ए,काग्रता, स्टेबिलिटी, मेहनत और खुद पर विश्वास की जरूरत है।”

21-Year-Old Ayesha Aziz Becomes India's Youngest Student Pilot, Plans To Fly Russian MIG-29आयशा अपनी इस सफलता से बेहद खुश हैं, लेकिन देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट होने के बजाए उन्हें इस बात की सबसे ज्यादा खुशी है, कि वे अपने बचपन के सपने को पूरा कर पाईं और आज भारतीय लड़कियों के लिए आ,दर्श स्थापित कर पाईं। आयशा इस क्षेत्र में सफलता का पूरा श्रेय अपने परिवार को देती हैं।