विश्‍वप्रसिद्ध टी10 लीग की शुरुआत हो चुकी है। आईसीसी से मान्‍यता प्राप्‍त यह ऐसी लीग है जिसमें सिर्फ 10 ओवर का मैच खेला जाता है। इस लीग का आयोजन अरब क्रिकेट बोर्ड करता है। 2021 के सीजन का पहला मैच आबू धाबी के शेख जायद स्‍टेडियम में 28 जनवरी को मराठा अरेबियंस और नॉर्दन वॉरियर्स के बीच खेला गया। मैच में मराठा अरेबियंस के अब्‍दुल शकूर बंगस ने गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए मात्र 14 बॉल में 50 रन ठोक दिए, बाउंड्री के हिसाब से शकूर (5 छक्के, 7 चौके) ने सिर्फ 12 गेंद पर 58 रन जड़ दिए। पहला मैच मराठा अरेबियंस ने जीत लिया।

Imageमराठा अरेबियंस की तरफ से मोहम्मद हफीज ने 8 गेंदों पर 2 गगनचुंबी छक्के और एक चौका जड़ते हुए 237.5 की स्ट्राइक रेट से 19 रन बनाकर टीम की जीत में अहम् भूमिका निभाई. आबू धाबी टी10 का पहला 2017 में सीजन केरला किंग्‍स ने जीता था। दूसरा सीजन 2018 में नॉर्दन वॉरियर्स ने और 2019 का तीसरा सीजन मराठा अरेबियंस के नाम रहा। सबसे ज्‍यादा टोटल 371 रन बनाने का रिकॉर्ड आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज क्रिस लिन के पास है। 324 रन बनाकर वेस्‍टइंडीज के निकोलस पूरन दूसरे स्‍थान पर हैं। सबसे ज्‍यादा 18 विकेट दक्षिण अफ्रीका के हार्दस विलजोइन के नाम हैं।

Imageआबू धाबी टी10 लीग का पहला सीजन 2017 में खेला गया था। लीग में कुल 8 टीमें और दुनियाभर के क्रिकेट स्‍टार्स हिस्‍सा लेते हैं। इस लीग में निकोलस पूरन, क्रिस गेल, वेन पर्नेल, एलेक्‍स हेल्‍स, लेंडन सिमंस, किरोन पोलार्ड, क्रिस मोरिस, वहाब रियाज, इसुरू उडाना, मुजीब उर रहमान, क्रिस जॉर्डन समेत कई देशों के क्रिकेटर खेलते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *