आगरा में धा’र्मिक स्थल खुलते ही गुलजार हुई जामा म’स्जिद, को’रोना के नियमों का…

आगरा. को;रोना लॉ’कडाउन लगने के 1 साल के बाद आगरा जिला प्र’शासन ने सभी धा’र्मिक स्थल खोलने के आदेश दे दिए हैं. मंदिर, म’स्जिद, गु’रुद्वारे में भीड़ नजर आने लगी है. को’रोना गा’इडलान का पालन करते हुए शहर के धा’र्मिक स्थलों में गिनती के लोगों को ही धा’र्मिक कार्यों की इ’जाजत थी, लेकिन नए आदेश के बाद को’रोना के पहले जैसी ही भीड़ उमड़ पड़ी. शुक्रवार को जामा म’स्जिद में बड़ी संख्या में न’माजी न’माज पढऩे आए. भीड़ देखकर प्र’शसन हैरान दिखा.

आगरा: जुमे पर दिखी भारी भीड़, फॉलो नहीं किए कोविड नियम.जिला प्र’शासन ने को’रोना से बचाव के लिए धा’र्मिक स्थलों के प्र’बंधन से सोशल डि’स्टेन्स बनाए रखने की बात कही थी. यह स्पष्ट कहा था कि 2 गज की दूरी, मास्क और सै’टाइजर की व्यवस्था का पालन हर हाल में होना चाहिए. प्र’शा’सनिक अधि’कारियों के मुताबिक इन तीनों श’र्तों के उ’ल्लंघन पर प्र’बंधन को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा.

शुक्रवार को जु’मे की न’माज के वक्त न्यूज़ 18 की टीम जब जा’मा म’स्जिद पहुंची तो वहां 99 फीसदी लोग बिना मास्क के न’माज पढ़ रहे थे. इसमें बच्चे भी शामिल थे. 2 गज की दूरी के नियम को तार-तार कर दिया गया था. लोग एक दूसरे के बेहद नजदीक खड़े होकर न’माज अदा कर रहे थे. म’स्जिद के मुख्य द्वार पर सैनि’टाइजर की कोई व्यवस्था नहीं थी. प्र’शासन की जो तीनों शर्तें थी उनका पूरी तरह से उ’ल्लंघन किया जा रहा था.

आगरा में मिला था पहला को’रोना म’रीज
आगरा वह शहर है जहां उत्तर प्रदेश का पहला म’रीज मिला था और उसके बाद शहर में को’रोना म’रीजों की भरमार हो गई थी. यही कारण है कि जहां प्रदेश के अन्य जिलों में बहुत पहले ही धा’र्मिक स्थल खोल दिए गए थे. वहीं, आगरा में लगभग 1 साल के बाद अब जाकर के धा’र्मिक स्थल खोलने के आदेश हुए हैं. इसके बावजूद ध’र्म स्थ’लों पर जैसे नि’यम का’नून का पालन होना चाहिए था उस तरह से नहीं हो पा रहा है. यहां जिस तरह से नियमों की ध’ज्जियां उड़ाई गईं उससे यही कहा जा सकता है कि आगरा में को’रोना का ख’तरा कभी भी बढ़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page