सऊदी अरब ने को,विड-19 के सं,क्रमण को रोकने के लिए भारत समेत 20 देशों से लोगों के आने पर अस्थाई प्र,तिबंध लगा दिया है. सऊदी अरब ने भारत-पाकिस्‍तान समेत 20 देशों को बड़ा झ,टका दिया है. ये आदेश 03 फरवरी 2021 से लागू कर दिया गया है. सऊदी अरब ने को,रोना वा,यरस पर काबू पाने के लिए यह प्र,तिबंध लगाया है. हालांकि इस यात्रा प्र,तिबंध में रा,जन,यिकों, सऊदी नागरिकों, डॉक्‍टरों और उनके परिवार को छूट दी गई है. सऊदी अरब के इस प्रति,बंध से कई भारतीय प्र,भावित हो सकते हैं जो सऊदी अरब में काम करते हैं.

Image result for सऊदी अरब यात्राकौन से देश हैं इसमें शामिल
सऊदी अरब ने जिन देशों से आने वाले लोगों पर बै,न लगाया है उनमें संयुक्‍त अरब अमीरात, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, मिस्र, लेबनान, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, ब्राजील, पुर्तगाल, तुर्की, स्‍वीडन, पाकिस्‍तान, स्विटजरलैंड, जापान और भारत का भी नाम शामिल है.

Image result for सऊदी अरब यात्रापाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्र,तिबंध
सऊदी सरकार ने कहा कि देश के नागरिकों, रा,जनयि,कों और स्‍,वास्‍थ्‍यक,र्मियों तथा उनके परिवार को इन देशों से आने की अनुमति होगी लेकिन उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मं,त्रालय के बचाव के नियमों का पालन करना होगा. पाकिस्‍तान इं,टरनै,शनल एयरलाइंस के अनुसार, सऊदी अधि,का,रियों ने पाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्र,तिबंध लगा दिया है.

सऊदी अरब ने यह फैसला क्यों लिया?
सऊदी अरब सरकार ने 02 फरवरी 2021 को ब,यान जारी करते हुए 20 देशों से आने वाले यात्रियों की देश में प्रवेश पर बै,न लगाने का फैसला किया है. सऊदी अरब सरकार का ये फैसला को,रोना वा,यरस के लगातार बढ़ते मा,मलों और इंग्लैंड में को,रोना वा,यरस का नये स्ट्रे,न आने की वजह से लिया गया है.

(साभार)