अफगानिस्तान की टीम ने भारत-पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा, शाहीदी ने दोहरा शतक जड़ रचा इतिहास

अफगानिस्तान के बल्लेबाज ह,शमतुल्लाह श,हीदी ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगा दिया और इस तरह से टेस्ट क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने वाले वे पहले क्रिकेटर हैं. ह,शमतुल्लाह श,हीदी ने 443 गेंद की नाबाद मै,राथन पारी में 21 चौके और एक छक्का लगाया.

Imageअफगानिस्तान के ‘संगकारा’ कहे जाने वाले शा,हिदी ने 590 मिनट तक बल्लेबाजी की और दोहरा शतक पूरा करने के बाद श,हीदी को जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों ने बधाई भी दी. उनके 200 रन का आंकड़ा छूते ही अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी भी 545 रन बनाकर घोषित की. इस पारी में श,हीदी के दोहरे शतक के अलावा कप्तान अ,सगर अफगान ने शतक लगाया तो इ,ब्राहिम जादरान (72) और नासिर जमाल (नाबाद 55) ने अर्धशतक लगाए.

Imageदो टेस्ट की सीरीज में अभी अफगानिस्तान 1-0 से पीछे चल रहा है पहले टेस्ट में उसे जिम्बाब्वे ने तीन दिन के अंदर ही हरा दिया था. शहीदी से पहले अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर असगर अफगान ने बनाया था.

उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी टेस्ट में 164 रन की पारी खेली थी. जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान श,हीदी चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए आए. उन्होंने कप्तान अ,सगर अ,फगान के साथ चौथे विकेट के लिए 327 रन की साझेदारी की. यह अफगान टीम के लिए टेस्ट में सबसे बड़ी पा,र्टनरशिप है.

Imageइसके बाद श,हीदी ने नासिर जमाल के साथ पांचवें विकेट के लिए 117 रन की अ,टूट साझेदारी की. शहीदी ने अभी तक अफगानिस्तान के लिए पांच टेस्ट खेले हैं इनमें उन्होंने 57.83 की औसत से 347 रन बनाए हैं इसमें एक शतक के अलावा एक फि,फ्टी शामिल हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने में वे अ,सगर अ,फगान (440) के बाद दूसरे नंबर पर हैं उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 41 वनडे भी खेले हैं और उनके नाम 32.97 की औसत से 1154 रन दर्ज हैं.

Imageइस फॉर्मेट में वे 10 फि,फ्टी लगा चुके हैं और नाबाद 97 रन उनका स,र्वोच्च स्कोर है. अफगानिस्तान की टीम ने इसके साथ ही इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में भारत (365 रन) और पाकिस्तान (३७८ रन) को पीछे छोड़ा दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page