इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं. रूट ने यह उपलब्धि यहां एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन हासिल की. रूट ने 164 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया.

Image result for रूटरूट से पहले कॉलिन कौड्रे जावेद मियांदाद गॉर्डन ग्रीनिज एलेक स्टीवर्ट इंजमाम-उल-हक रिकी पोंटिंग ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं. पोंटिंग ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दोनों पारियों में शतक जमाया था.
1- कॉलिन काऊडरे (इंग्लैंड) बनाम ऑस्ट्रेलिया- 968 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो टेस्ट मैच खेला गया था. उसमें कॉलिन काऊडरे ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए पहली पारी में 104 रन बनाए थे. अपनी पारी में कॉलिन ने 15 चौके भी जड़े थे. दूसरी पारी में उनको बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल सका था और मैच ड्रॉ रहा था.
2- जावेद मियांदाद (पाकिस्तान) बनाम भारत- भारत और पाकिस्तान के बीच यह टेस्ट मैच सन 1989 को लाहौर के मैदान पर खेला गया था. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में जावेद मियांदाद ने 289 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 145 रन बनाये थे. अपनी पारी में जावेद में दस चौके भी जमाए थे.
3- गोर्डन ग्रीनिज़ (वेस्टइंडीज) बनाम इंग्लैंड- वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी गोर्डन ग्रीनिज़ का नाम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता हैं. वेस्टइंडीज के गोर्डन ग्रीनिज़ ने इंग्लैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था. गोर्डन ग्रीनिज़ ने इंग्लैंड के विरुद्ध 12 अप्रैल 1990 को सैंट जोन्स के मैदान पर शानदार 149 रनों की पारी खेली थी और वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी बने थे. जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाया हो.
4- एलेक्स स्टुवर्ट (इंग्लैंड) बनाम वेस्टइंडीज- इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान और आक्रामक बल्लेबाज़ एलेक्स स्टुवर्ट का नाम भी इस सूची में शामिल हैं. एलेक्स स्टुवर्ट टेस्ट क्रिकेट में अपने 100वें टेस्ट मैच शतक बनाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं. एलेक्स स्टुवर्ट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 अगस्त 2000 को मैनचेस्टर के मैदान पर अपने यादगार 100वें टेस्ट मैच में शानदार 105 रनों की पारी खेली थी.
5- इंजमाम उल हक (पाकिस्तान) बनाम भारत- पाकिस्तान की टीम के पूर्व कप्तान और टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी इंजमाम उल हक. इंजमाम उल हक ने भारतीय टीम के विरुद्ध साल 2005 में बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपने 100वें टेस्ट मैच में लाजवाब 184 रन बनाये थे.
6- रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) बनाम दक्षिण अफ्रीका- ऑस्ट्रेलिया की टीम के पूर्व कप्तान और विश्वस्तरीय बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग के नाम तो बेहद ही ख़ास रिकॉर्ड दर्ज हैं. दरअसल विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग ने तो अपने 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में लाजवाब शतकीय पारी खेल डाली थी.
7- ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका) बनाम इंग्लैंड- टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल कप्तान ग्राम स्मिथ का नाम भी इस श्रेणी के आता हैं. पूर्व दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज़ और कप्तान ग्रीम स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर साल 2012 में शानदार 131 रनों को पारी खेली थी.
8- हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) बनाम श्रीलंका- अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान और वाकई में एक महान बल्लेबाज़ हाशिम अमला का नाम अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले खिलाड़ियों में सबसे आखिर में आता हैं. हाशिम अमला ने श्रीलंका के विरुद्ध जोहांसबर्ग के मैदान पर 12 जनवरी 2017 को अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच में शानदार 134 रनों की पारी खेली. हाशिम अमला ने अपनी पारी के दौरान 16 चौके लगाये.
9- जो रूट (इंग्लैंड) बनाम भारत- रूट ने अपने 100वें टेस्ट मैच में भारत के विरुद्ध शतकीय पारी खेली.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *