VIDEO:666666.. युवराज ने 6 गेंदों पर जड़े 6 छक्के, 16 गेंदों पर 58 रन ठोक रचा इतिहास, बने ऐसे पहले बल्लेबाज

Advertisement
4

2007 के पहले टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के उन 6 छक्कों को कौन भूल सकता है जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर लगाए थे। युवराज सिंह से पहले 3 बल्लेबाज एक ओवर में 36 रन बना चुके थे। लेकिन इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने किसी भी ऐसे तेज गेंदबाज के गेंद पर 6 छक्के नहीं मारे थे जो कि एक मजबूत टीम का रेगुलर तेज गेंदबाज हो।

Advertisement

भारत और इंग्लैंड के बीच डरबन में 19 सितंबर 2007 को टी20 वर्ल्ड कप का करो या मरो का मुकाबला खेला गया था। भारतीय टीम को अगले दौर में पहुंचने के लिए इस मैच को बड़े अंतर से जीतना जरूरी था। वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर ने भारत को शानदार शुरूआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े। हालांकि इसके बाद युवराज सिंह ने जो कुछ किया वो इतिहास के पन्नों में अमर हो गया।

Advertisement

इंग्लैंड की तरफ से 19वें ओवर में गेंदबाजी के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड आए और युवराज सिंह ने उनके ओवर में 6 छक्के लगा दिए। स्टुअर्ट ब्रॉड जहां भी गेंद डालते थे वहीं से युवराज सिंह उसे सीधा बाउंड्री लाइन के बाहर छक्के के लिए भेज देते थे। स्टुअर्ट ब्रॉड को समझ नहीं आ रहा था कि वो कहां गेंदबाजी करें। युवराज ने उनकी गेंद को स्टेडियम की हर दिशा में सीमा रेखा के पार पहुंचाया। ब्रॉड अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे थे लेकिन उस समय युवराज की बल्लेबाजी को देखकर लग रहा था कि ब्रॉड चाहे जहां गेंदबाजी करें युवराज सिंह 6 छक्के लगाकर ही रहेंगे।

युवराज सिंह ने 16 गेंदों में 7 छक्कों और तीन चौकों की मदद से 58 रनों की तूफानी पारी खेली खेलते हुए कई रिकॉर्ड बनाए। टी20 में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले युवराज पहले बल्लेबाज बने। इसके अलावा उन्होंने 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जोकि टी20 क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page