VIDEO: ना चौका लगा ना ओवर थ्रो, बल्लेबाजों ने दौड़ लिए 5 रन, AUS-PAK के मैच में हुआ ये अजूबा

Advertisement
4

क्रिकेट में एक गेंद पर कितने रन बन सकते हैं. ये सवाल अक्सर क्रिकेट फैंस के जेहन में रहता है. एक गेंद पर बल्लेबाज वैसे तो सर्वाधिक 6 रन बांउ़ड्री के ऊपर से बॉल को हिट करके बना सकता है. लेकिन दौड़ 3 से ज्यादा रन नहीं बना पाते. बहुत कम दुर्लभ मौके होते हैं जब बल्लेबाजों ने 4 रन दौड़े हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक गेंद पर बल्लेबाज दौड़कर रन बनाने की कोई सीमा नहीं हैं.

Advertisement

Cricket photo index - Pakistan vs Australia, NatWest Series, 2nd Match Match photos | ESPNcricinfo.com

Advertisement

क्रिकेट के इतिहास में कई बार ऐसे मौके आए हैं जब बल्लेबाजों ने एक गेंद पर 4 से अधिक दौड़े पूरी की हैं. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट ऐसे मौके बहुत कम आए हैं. जब कुछ ऐसे ही मौकेो पर की बात कर रहे हैं जब इंटरनेशनल क्रिकेट में बिना ओवर थ्रो के बल्लेबाजों ने एक गेंद पर 5 रन बनाकर सबको हैरान कर दिया था.

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, 2001
2001 में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला नेटवेस्ट ट्रॉफी के अंतरगत खेला गया था. कार्डिफ में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 257 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 रन पर गिलक्रिस्ट के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया था.

Advertisement

मैच में छठा ओवर करने आए शोएब अख्तर की दूसरी गेंद पर मार्क वॉ ने 5 रन दौड़कर बनाए थे. इस गेंद को उन्होने जो शॉट खेला वह बांउ़ड्री से कुछ इंच की दूरी पर शोएब मलिक ने रोक दिया. तेज गति की वजह से वह खुद का बैलेंस नहीं बना सके. गेंद रूकने बाद उल्टी दिशा में फ्लिक हो गई. जिस वजह से मार्क वा और रिकी पोटिंग को ज्यादा रन दौड़ने का समय मिल गया. दोनो बल्लेबाजो ने इस गेंद पर 5 रन दौड़ लिये. इस विडियों में आप इस पल को देख सकते हैं.

ब्रैडमैन भी कर चुके हैं ऐसा
एक ओवर VIDEO है जिसमें ब्रैडमैन को 5 रन दौड़ते हुए देखा जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रहे ब्रैडमैन ने अपने करियर में दो बार ऐसा किया है. उन्होने दो बार 5 रन दौड़कर बनाए हैं.

youtube-cover
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page