सीरीज बचाने के लिए आज मैदान पर उतरेगें उमरान मलिक!, ऐसी हो सकती है आज की टीम इंडिया XI

Advertisement

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज विशाखापट्टनम के डॉ वाय एस राजशेखर रेड्डी एसीए वीडीसीए क्रिकेट स्‍टेडियम में तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा. इस मैच का लाइव एक्‍शन भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा जबकि टॉस 6:30 बजे होगा. भारतीय टीम के लिए आज का मुकाबला करो या मरो का है. भारत को अगर सीरीज में बने रहना है तो उसे हर हाल में आज का मैच जीतना होगा. वहीं दक्षिण अफ्रीका की कोशिश सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल करने की होगी.

Advertisement

ऋषभ पंत भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे जबकि टेंबा बावुमा दक्षिण अफ्रीका की कमान संभालेंगे. भारत की मौजूदा सीरीज में शुरूआत अच्‍छी नहीं रही है. सीरीज के पहले टी20 में उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों सात विकेट की शिकस्‍त मिली और इसके बाद दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में चार विकेट से हार मिली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आंकड़ों पर गौर करें तो मेजबान टीम को हल्‍की बढ़त मिली हुई है.

Advertisement

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. भारत ने 9 मुकाबले जीते जबकि प्रोटियाज टीम 8 मैच जीतने में सफल रही है. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका का भारत में मेजबान टीम के खिलाफ रिकॉर्ड प्रभावी है. प्रोटियाज टीम ने भारत में 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें से पांच जीते. भारत सिर्फ एक मैच जीत सका.

भारत की प्‍लेइंग 11 की पहले बात कर लेते हैं. तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच को जीतने के लिए ऋषभ पंत अपनी टीम में दो बदलाव कर सकते हैं. श्रेयस अय्यर की जगह दीपक हूडा को मौका मिल सकता है, जो ऑफ स्पिन का विकल्‍प टीम में जोड़ेंगे. विशाखापट्टनम की पिच पर गेंदबाजों का बोलबाला रहा है, जिसे देखते हुए यह फैसला सार्थक साबित हो सकता है. इसके अलावा तेज गेंदबाज आवेश खान भी प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं तो उनकी जगह अर्शदीप सिंह या उमरान मलिक में से किसी एक को डेब्‍यू का मौका मिल सकता है.

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका की प्‍लेइंग 11 की बात करें तो वो अपनी विनिंग कॉम्बिनेशन में शायद ही छेड़छाड़ करे. देखना दिलचस्‍प होगा कि क्विंटन डी कॉक चोट के बाद वापसी करने में सफल हो पाते हैं या नहीं. इसके अलावा केशव महाराज की जगह लुंगी एनगिडी या मार्को यानसेन में से किसी एक को मौका मिलेगा. दक्षिण अफ्रीका सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी तो उसकी प्‍लेइंग 11 में बदलाव के अवसर न के बराबर हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्‍लेइंग 11
भारत की संभावित प्‍लेइंग 11 – इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हूडा, ऋषभ पंत (कप्‍तान), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार और उमरान मलिक.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page