1021 दिन का सूखा खत्म, कोहली ने 71वां शतक ठोक लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, सिक्सर किंग बन रोहित को पछाड़ा

Advertisement
4

टीम इंडिया के बल्लेबाज कोहली ने 1020 दिन के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ा. लम्बे इन्तजार के बाद आखिरकार कोहली ने 8 सितंबर 2022 को उन्होंने शतक जड़ दिया. अफगानिस्तान के विरुद्ध विराट के बल्ले से ये 71वां शतक इंटरनेशनल क्रिकेट में आया है.

Advertisement

Imageविराट कोहली के बल्ले से आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ निकला था. एशिया कप 2022 के सुपर 4 के मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया. विराट कोहली अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी हैं. कोहली ने 61 गेंदों पर 6 छक्के जड़ते हुए नाबाद 122 रन की पारी खेली. कोहली ने इसके साथ ही कई रिकॉर्ड बनाये. आइये जानें-

Advertisement

Image१- अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के पांचवें मैच में दूसरा छक्का जड़ते ही विराट कोहली ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय जीवन में 100 छक्के लगाने की बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली है. 100 टी २० छक्के जड़ने वाले कोहली दुसरे भारतीय बने.

२- कोहली एशिया कप 2022 में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने. स्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक हैं, विराट कोहली के भी इतने ही शतक हो गए हैं.

Advertisement

३-कोहली एशिया कप में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने.
४- कोहली अफगानिस्तान (IND vs AFG) के विरुद्ध शतके जड़ने के बाद एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

Image५- कोहली अंतरार्ष्ट्रीय टी २० में 3500 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने.
६- रोहित को पीछे छोड़ते हुए कोहली ने भारत की तरफ से सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया. कोहली ने करियर का 71वां शतक जड़ा.

Image७- कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 33 फिफ्टी (That’s the 3️⃣3️⃣rd half-century for Virat Kohli in T20Is) जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने.
८- कोहली ने एशिया कप का सबसे बड़ा और अपना सबसे बड़ा टी 20 स्कोर बनाया.

९- विराट कोहली (Virat Kohli) एशिया कप में तीसरी बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.
१०- विराट कोहली (Virat Kohli) विश्व क्रिकेट के ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होने टी20 में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक बनाया है. इससे पहले किसी बल्लेबाज का अफगान टीम के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ स्कोर (99* ल्यूक राइट) ने बनाया था.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page