2024 में आमने-सामने होंगी भारत-पाकिस्तान की टीमें, अमेरीका करवाने जा रहा है महामुकाबला

ICC अपने हर टूर्नामेंट में कम से कम एक भारत-पाकिस्तान (india vs pakistan) मैच जरूर करवाती है. 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में भी इन दो चिर-प्रतिद्वंद्वियों की भिड़ंत होगी. यह वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में होना है. अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अतुल राय ने दावा किया है कि भारत-पाकिस्तान मैच अमेरिका में होगा, वेस्टइंडीज में नहीं.

राय ने एक इंटरव्यू में कहा है, ‘फ्लोरिडा में भारत-वेस्टइंडीज मुकाबले को लोकल फैंस की ओर से बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला था. मैच के सारे टिकट बिक गए थे. इसलिए हमें लगता है कि अगर भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच भी यहां हो तो इसे फैंस का जबरदस्त सपोर्ट मिलेगा.’

बता दें कि पिछले साल अगस्त में भारत ने वेस्टइंडीज और अमेरिका का दौरा किया था. इस दौरान टीम इंडिया ने 5 टी-20 और तीन वनडे की सीरीज खेली थी. आखिरी टी-20 फ्लोरिडा में खेला गया था, जिसे भारत ने 88 रनों से जीता था. टीम इंडिया ने ये टी-20 सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी.

ICC की टूर्नामेंट कमेटी ने 2 बार अमेरिका के अलग-अलग शहरों का दौरा किया है. उसने कई मैदानों का मुआयना किया है. 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के इस मैच की मेजबानी अमेरिका को दी जा रही है, क्योंकि वहां भारत और पाकिस्तान मूल की बड़ी आबादी रहती है.

इसके पीछे दूसरा कारण यह है कि ICC अमेरिका में भी क्रिकेट को लोकप्रिय बनाना चाह रहा है. अभी वहां बेसबॉल, बास्केटबॉल, फुटबॉल जैसे खेल लोकप्रिय हैं.

You cannot copy content of this page