टीम इंडिया को लगा डबल झटका, टी 20 सीरीज से बाहर हुए KL राहुल व कुलदीप, ये धुरंधर बना कप्तान

Advertisement

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरू होने से 24 घंटे पहले ही भारत को बड़ा झटका लगा है. कप्तान केएल राहुल चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं. अब राहुल की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम की कमान सौंपी गई है.

Advertisement

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही है. सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला जाएगा. केएल राहुल (KL Rahul) को चोट लगने की असल वजह अब तक सामने नहीं आई है. पहले ही टीम इंडिया रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ियों के बगैर इस सीरीज में उतर रही है.

Advertisement

अब केएल राहुल का चोट के चलते बाहर होना उसके लिए आफत का सबब बन गया है. वहीं कुलदीप यादव भी सीरीज से बाहर होने की खबर आ रही है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज 9 जून से शुरू होगी. दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात की जाए तो टीम इंडिया भारी पड़ी है. अब तक दोनों देशों के बीच 15 टी-20 मैच खेले गए हैं. जिनमें भारत ने 9 और दक्षिण अफ्रीका ने 6 मुकाबले जीते हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच कोई भी मैच टाई या अनिर्णित नहीं रहा. इन आंकड़ों से पता चलता है कि टी-20 सीरीज में भारत के आगे साउथ अफ्रीका की राह आसान नहीं होगी.

Advertisement

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 6 बार टी-20 सीरीज खेली गई है. जिसमें एक मैच से लेकर 3 मैच की सीरीज शामिल है. भारत ने टी-20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को 2006-07, 2010-11 और 2017-18 में हराया था. जबकि साउथ अफ्रीका ने 2011-12 और 2015-16 की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को पटखनी दी. इस दौरान दोनों देशों के बीच 2019-20 में खेली गई टी-20 सीरीज ड्रॉ रही. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज पहली बार खेली जाएगी.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page