न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने लुटाए एक ओवर में 77 रन!, लगे 5 चौके 8 छक्के

Advertisement

क्या आप जानते हैं एक ओवर में सबसे ज्यादा कितने रन बने हैं? ज्यादातर लोगों का जवाब रहेगा कि 36 रन या अधिक से अधिक 40 रन. लेकिन यह आंकड़ा सही जवाब से काफी दूर होगा. साल 2018 में न्यूजीलैंड के घरेलू टूर्नामेंट में विलियम लुडिक नाम के एक गेंदबाज ने लिस्ट ए क्रिकेट में एक ओवर में 43 रन लुटा दिए थे. लेकिन फिर भी यह एक ओवर में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड नहीं है. सही जवाब है 77 रन. यह कमाल हुआ था साल 1990 में. जगह थी न्यूजीलैंड. जिसने बॉलर के ओवर में ऐसा हुआ उसका नाम है बर्ट वांस. उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से चार टेस्ट मैच भी खेले थे.

Advertisement

बर्ट वांस ने शेल ट्रॉफी में वेलिंगटन की तरफ से खेलते हुए केंटरबरी के खिलाफ एक ओवर में 77 रन लुटाए थे. इस मुकाबले में वेलिंगटन को खिताब जीतने के लिए जीत की जरूरत थी. उन्होंने मैच के आखिरी दिन केंटरबरी के सामने 59 ओवर में जीत के लिए 291 रन का लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए केंटरबरी ने 108 रन पर आठ विकेट गंवा दिए. लेकिन विकेट कीपर बल्लेबाज ली जर्मन और 10वें नंबर के खिलाड़ी रोजर फॉर्ड ने अच्छी साझेदारी की और विकेटों की पतझड़ को रोका.One over, 77 runs!

Advertisement

विकेट का लालच प़ड़ा महंगा
ऐसे में वेलिंगटन के कप्तान इर्विन मैकस्वीनी ने वांस को गेंद थमाई. वांस बॉलिंग नहीं करते थे और स्पेशलिस्ट बल्लेबाज थे. उन्होंने यह कदम बल्लेबाजों को ललचाने और इस तरह विकेट निकालने के लिए उठाया था. वांस ने जब बॉलिंग शुरू की जब केंटरबरी का स्कोर आठ विकेट पर 196 रन था. उनके ओवर की पहली 17 गेंदों में से केवल एक सही रही. बाकी सब एक्स्ट्रा में शामिल हुईं. उन्होंने एक के बाद एक कई फुल टॉस डालीं.

जर्मन ने इसका पूरा फायदा लिया और बड़े शॉट्स लगाए. एक समय तो उन्होंने लगातार पांच छक्के जड़ दिए थे. उन्होंने ओवर की छठी गेंद पर अपना शतक पूरा कर लिया. जर्मन ने इस ओवर में आठ छक्के और पांच छक्के लगाए और अपने स्कोर में 70 रन जोड़े. वहीं फॉर्ड ने पांच रन लिए. इस ओवर में इस तरह 0444664614106666600401 कुल 77 रन बने.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page