BCCI पर हुई पैसों की बारिश, एक IPL मैच के बदले मिलेंगे 105.5 करोड़, 43,255 करोड़ में बिके राइट्स, देखें लिस्ट

Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) को लेकर ऑक्शन जारी है. सोमवार को इस मेगा ऑक्शन का दूसरा दिन है और आज ही तय हो सकता है कि अगले पांच साल के लिए किसके पास दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट इवेंट (आईपीएल) के राइट्स रह सकते हैं.

Advertisement

ये मीडिया राइट्स साल 2023 से 2027 तक हैं. अभी के लिए पैकेज-ए और पैकेज-बी बिक चुके हैं, लेकिन इनका ऑफिशिल ऐलान बाकी है. अब पैकेज-सी और पैकेज-डी पर हर किसी की नज़रें हैं. आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर बड़ा अपडेट आया है. भारत में टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए हैं.

Advertisement

आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स 57.5 करोड़ और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रुपये में बिके हैं. यह किसने खरीदे हैं, अभी इसका ऐलान नहीं हुआ है. टीवी राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ था, जबकि डिजिटल राइट्स का प्राइस 33 करोड़ रुपये था. अब पैकेज-ए और पैकेज-बी की बिक्री हो गई है, ऐसे में एक मैच के लिए ये कीमत 105.5 करोड़ पहुंच गई है.

मीडिया राइट्स का पैकेज-ए और पैकेज-बी संयुक्त रूप से 43255 करोड़ रुपये में बिका है. टीवी राइट्स के लिए 23575 करोड़ रुपये, डिजिटल राइट्स के लिए 19680 करोड़ रुपये लगे हैं. हालांकि, ये कीमत अभी भी ऊपर जा सकती है, क्योंकि पैकेज ए के विजेता के पास ये अधिकार है कि वह पैकेज बी के लिए फिर बोली लगा सके. लेकिन अगर एक ही कंपनी ने दोनों खरीदे हैं, तब कोई दिक्कत नहीं होगी.

Advertisement

ये नीलामी दो कैटेगरी पैकेज-ए और पैकेज-बी के लिए हुई है. इन दोनों कैटेगरी के लिए कुल रकम 43,255 करोड़ बताई जा रही है. पैकेज-ए की कुल कीमत 23,575 करोड़ रुपये है. वहीं पैकेज बी की कुल कीमत 19,680 करोड़ रुपये है. पैकज-ए भारत में टीवी राइट्स के लिए है जबकि पैकेज-बी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के राइट्स के लिए है.

जानिए पहले दिन मेगा ऑक्शन में क्या हुआ?

IPL Media Rights Auction 2023-2027 BCCI Expected To Get 50 55 Thousand  Crores Five-year Media Rights | IPL Media Rights: आज होगी IPL मीडिया राइट्स  की नीलामी, BCCI को 50-55 हजार करोड़पहले दिन मीडिया राइट्स के पैकेज-ए और पैकेज-बी के लिए बोली लगी. इसमें टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स शामिल हैं. दो पैकजों की बोली पहले दिन ही 43 हज़ार करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी. यानी एक मैच के लिए मीडिया राइट्स की कीमत 105 करोड़ रुपये पार कर चुकी है. मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने वालों में रिलायंस, ज़ी, सोनी, डिज्नी-स्टार जैसे बड़े नाम शामिल हैं. ये वो कंपनियां हैं, जो टीवी और डिजिटल दोनों राइट्स के लिए बोली लगा रहे हैं. जबकि कुछ कंपनियां सिर्फ डिजिटल राइट्स पर फोकस किए हुए हैं.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page