32 साल के हुए मोहम्मद शमी, उनके ये 7 रिकॉर्ड तोड़ पाना किसी भी गेंदबाज के लिए हैं मुश्किल

Advertisement
4

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आज 32 साल के हो गए हैं. शमी 2013 से भारतीय क्रिकेट में खेलते आ रहे हैं. इस दौरान वह आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज के तौर पर खेल चुके हैं. शमी ने कई मौकों पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है. आज हम उनके कुछ खास ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे तोड़ पाना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होगा.

Advertisement

Mohammed Shami becomes fastest Indian bowler to take 150 ODI wickets

Advertisement

शमी भारत के लिए वनडे मैचों में 152 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. शमी सबसे तेज 150 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने 80 मुकाबलों में यह मुकाम हासिल कर लिया था. वे बेस्ट वनडे स्ट्राइक रेट के मामले में भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. शमी वर्ल्डकप में हैट्रिक ले चुके हैं. उनका वनडे मैचों में 25.72 का औसत रहा है और इसके साथ 5.60 की इकॉनमी रही है.

Mohammad Shami Becomes 5th Indian Pacer To Scalp 200 Test Wickets Bagging  6th 5 Wicket Haul

Advertisement

गौरतलब है कि शमी 82 वनडे मैचों में 152 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान उन्होंने एक पारी में 9 बार 4-4 विकेट लिए हैं. वे टेस्ट मैचों की 114 पारियों में 216 विकेट ले चुके हैं. शमी ने टेस्ट फॉर्मेट में 6 बार पांच-पांच विकेट लिए हैं. वे टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं. इसमें उन्होंने 18 विकेट अपने नाम किए हैं. शमी आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्होंने 93 मुकाबलों में 99 विकेट लिए हैं.

IPL 2022 Gujarat Titans: People Said I Won't Play Again': Mohammad Shami  Opens Up On His Career's Biggest Challenge - Watch

दिलचस्प बात यह भी है कि शमी वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं. उन्होंने 56 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था. इस मामले में जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 57 मैचों में 100 विकेट लिए थे. जबकि कुलदीप यादव 58 मैचों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page