35 साल के हुए मोईन अली, आज तक नहीं टूटे उनके ये 5 महारिकॉर्ड, न० 2 से किया टीम इंडिया को शर्मिंदा

Advertisement

मोईन अली का जन्म 18 जून 1987 को बर्मीघम इंग्लैंड मे हुआ था. मोईन अली का जन्म एक मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार मे हुआ था. जो पाकिस्तान मूल के मिरपुरी समुदाय से है. मोईन के दादाजी कश्मीर से है जो बाद मे इंग्लैंड चले गए क्योंकि उनकी दादी बेट्टी कॉक्स है जो मूल इंग्लैंड की थी.

Advertisement

मोईन अली के पिता का नाम मुनिर अली है ओर उनकी माता का नाम मालूम नहीं है. मोईन अली के भाई जिनका नाम अमर अली ओर कादिर अली है जो क्रिकेट खेलते है. 18 जून को अपना 35वां जन्मदिन मनाने वाले मोईन अली ने कई रिकार्ड्स कायम किये. आइये जानें-

Advertisement

१- मोईन अली 2003 में नासिर हुसैन के बाद किसी भी फॉर्मेट में इंग्लैंड की कप्तानी करने वाले एशियाई मूल के क्रिकेटर हैं. साथ ही वह छोटे फॉर्मेट में इंग्लैंड की कप्तानी करने वाले पहले ब्रिटिश एशियन क्रिकेटर भी हैं.

२- इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली किसी स्पिनर के हाथों अब तक सिर्फ दो बार ही क्लीन बोल्ड हुए हैं और ये गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि मोइन अली हैं. मोईन ऐसा करने वाले एकमात्र स्पिनर हैं.

Advertisement

३- इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 2017 में खेली गयी पांच मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे वनडे में इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली ने धुआंधार शतक जड़ा था. मोईन ने 53 गेंद में सैकड़ा जड़ दिया. यह इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज शतक जड़ने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं.

४- मोईन अली ने अंतिम टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए थे. उन्होंने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 252 रन बनाए और साथ ही 15.64 के औसत से 25 विकेट लिए थे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी खिलाड़ी ने चार मैचों की सीरीज में 250 से ज्यादा रन बनाने के साथ 25 विकेट भी चटकाए हो.

IPL 2022: मोइन अली नहीं आ पाए भारत? तो प्लेइंग-11 में किसे खिलाएगी चेन्नई  सुपर किंग्स - Moeen Ali may be out to Chennai Super Kings Playing 11 for  1st Match vs५- सीएसके के लिए सबसे तेज अर्धशतक सुरेश रैना ने बनाया था, जब उन्होंने 19 गेंद पर अर्धशतक लगा दिया था. इसके बाद अब मोईन अली ने 19 गेंद पर अर्धशतक लगाकर रेंना के साथ संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल कर लिया है.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page