मिलिए WWE में अभी टॉप 5 मुस्लिम रेसलर से, दुनिया हो रही इनकी दीवानी

Advertisement

क्या आप जानते हैं कि WWE में कई मुस्लिम रैसलर्स दिन-ब-दिन परफॉर्म कर रहे हैं। यदि पहलवानों के धर्मों को देखा जाए तो पेशेवर कु’श्ती में ज्यादातर ईसाईयों का वर्चस्व है। लेकिन अन्य धर्मों के लोग भी आगे आ रहे है।

Advertisement

उन धर्मों में से एक जो धीरे-धीरे पेशेवर कुश्ती में अपनी पहचान बना रहा है, वह है पवित्र इस्लाम। अतीत में मुस्लिम पहलवान थे, जैसे आयरन शेख जो डब्ल्यूडब्ल्यूई हॉल ऑफ फेमर हैं और निश्चित रूप से पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन हैं। शॉन दाइवरी जैसे और भी नाम थे। इसके अलावा अंडरटेकर भी मुस्लिम ध’र्म को काफी मानते हैं जिसका खुलासा खुद उन्होंने एक साक्षात्कार में किया था.

Advertisement

WWE में अभी टॉप 5 मुस्लिम रेसलर

5. मंसूर – आप इस नाम से परिचित हो सकते हैं यदि आपने 2019 में WWE सुपर शोडाउन देखा है। मंसूर ने उस इवेंट में 51 मैन बैटल रॉयल में भाग लिया और इसे जीता भी। उन्होंने हाल ही में मंडे नाइट रॉ में मेन रोस्टर में डेब्यू किया था। मंसूर का असली नाम मंसूर अल-शेहेल है और वह सऊदी अरब के रियाद का रहने वाला है। उन्होंने 25 फरवरी 2021 को WWE मेन इवेंट में अपना मुख्य WWE डेब्यू किया और उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ड्रू गुलाक को हराया।

Advertisement

4. आरिया दाइवरी – आरिया दाइवरी एक फारसी मूल की पहलवान हैं जो अभी 205 लाइव में एक नियमित नाम हैं। भले ही वह एक अमेरिकी हो। वह एक इकतीस वर्षीय एथलीट हैं और उनका जन्म प्लायमाउथ, मिनेसोटा, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। आरिया दाइवरी 2016 से WWE के साथ काम कर रहे हैं, इससे पहले उन्होंने दस साल तक इंडिपेंडेंट सर्किट पर कुश्ती लड़ी और अपने इंडी करियर में इतने सारे खिताब हासिल किए।

3. मुस्तफा अली – यह नाम किसी भी कुश्ती प्रशंसक के लिए बहुत असामान्य नहीं हो सकता है क्योंकि वह अभी डब्ल्यूडब्ल्यूई में प्रमुख पहलवानों में से एक है। वह पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी हैं और पांच साल के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ हैं। अली का असली नाम आदिल आलम है और वह दो बच्चों के पिता हैं। इंडिपेंडेंट सर्किट में उनका तेरह साल का लंबा करियर था, जहां उनकी उपलब्धियों की एक लंबी सूची थी। उन्होंने अभी तक WWE में कुछ भी हासिल नहीं किया है लेकिन हमें यकीन है कि वह जल्द ही चैंपियनशिप जीतेंगे।

2. एमवीपी – यह बहुत सारे प्रशंसकों के लिए चौंकाने वाला हो सकता है लेकिन यह सच है। एमवीपी उर्फ मोंटेल वोंटावियस पोर्टर एक मुस्लिम है। उनका असली नाम हसन हामिन असद है। वह अमेरिकी है और एक ईसाई पैदा हुआ था और उसका नाम एल्विन एंटोनियो बर्क जूनियर था। उसने बाद में इ’स्ला’म ध’र्म अपना लिया। एमवीपी डब्ल्यूडब्ल्यूई में काफी सफल रहा है क्योंकि उसने दो बार डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप और मैट हार्डी के साथ डब्ल्यूडब्ल्यूई टैग टीम चैंपियनशिप जीती थी। एमवीपी एक बड़ा फुटबॉल प्रशंसक भी है, वह मैनचेस्टर यूनाइटेड का प्रशंसक है और एरिक कैंटोना उसका पसंदीदा फुटबॉलर है।

4 सुपरस्टार्स जो WWE में कभी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पायेंगे

1. सामी जेन – अगर नहीं पता तो यह सबसे बड़ा झ’ट’का हो सकता है। इस समय WWE के सबसे बड़े नामों में से एक सैमी जेन मु’स्लि’म हैं। उनका असली नाम रामी सेबेई है और वह कैनेडियन हैं। उनका जन्म 1984 में कनाडा में हुआ था, हालाँकि, उनके माता-पिता वास्तव में सीरियाई थे और वे 1970 के दशक में कनाडा आए थे। सैमी जेन ने दो बार डब्ल्यूडब्ल्यूई इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप और डब्ल्यूडब्ल्यूई में एक बार एनएक्सटी चैंपियनशिप जीती। WWE के बाहर, उनकी उपलब्धियों की सूची को एक लेख में नहीं मापा जा सकता है। इंडिपेंडेंट सर्किट से लेकर रिंग ऑफ ऑनर तक उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है। हम उम्मीद करते हैं कि सैमी जेन को डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप या डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनिवर्सल चैंपियनशिप या शायद दोनों निकट भविष्य में जीतेंगे।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page