जानिए कौन हैं Michael Bracewell, जिन्होने 78 गेंदों पर 140 रन ठोक गाड़ दिया था खूंटा, पिता-चाचा, भाई भी रहे क्रिकेटर

भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 मैंचों की वनडे सीरीज़ का पहला मैच हैदराबाद में खेला गया. इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 355 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड 49.2 ओवर में 337 रन पर सिमट गई. इस दौरान माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) ने तूफानी पारी खेलकर खूंटा गाड़ दिया.

मियां भाई सिराज के तूफान में उड़ी कीवी टीम, अंतिम ओवर में जीता भारत, ब्रेसवैल ने 10 छक्के लगाकर मचाया गदर

कीवी ऑलराउंडर ने ऐसी सनसनीखेज पारी खेली कि एक वक्त भारत हारता नजर आ रहा था. 350 रन के टारगेट के आगे न्यूजीलैंड ने 29वें ओवर तक महज 131 रन पर छह विकेट भी गंवा दिए थे. यहां से जीत की उम्मीद धूमिल थी. लेकिन माइकल ब्रेसवेल अलग इरादे से उतरे थे. 12 रन पहले आउट हो गए, भारतीय टीम जीत का जश्न भूलकर ब्रेसवेल को शाबाशी दे रही थी, उन्होंने खेल ही इतना शानदार किया था.

हारी हुई बाजी पलट दी

आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल 2023 में किसी टीम ने उन पर दांव नहीं लगाया. ब्रेसवेल ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 10 छक्के मारे. उन्होंने 31 गेंद में 50 और 57 गेंद में अपने 100 रन पूरे किए. शार्दुल ठाकुर जब आखिरी ओवर डालने आए तो न्यूजीलैंड को जीत के लिए 20 रन चाहिए थे. ब्रेसवेल ने पहली गेंद पर सिक्स मारा जबकि दूसरी वाइड रही. हालांकि, तीसरी पर वह एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. ब्रेसवेल का साथ सेंटनर ने बखूबी निभाया, जिन्होंने 45 गेंद में 57 रन बनाए. दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 162 रन की शानदार साझेदारी हुई.

सिराज ने दिलाई भारत को जीत

भारत को तीन वनडे मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाने में शुभमान गिल के करियर के पहले दोहरे शतक के बाद मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का अहम रोल रहा. सिराज ने अपने होम ग्राउंड पर खेलते हुए 46 रन देकर चार विकेट लिए. गिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारत ने अंतिम पांच ओवर में 57 रन जोड़े.

Michael Bracewell विरासत में मिला क्रिकेट

पिछले साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 31 वर्ष के ब्रेसवेल ने इससे पहले आयरलैंड के खिलाफ भी एक मैच में नाबाद 127 रन बनाए थे जब न्यूजीलैंड ने एक समय पर 153 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे. उसके परिवार में अंकल जॉन ब्रेसवेल, ब्रेंडन ब्रेसवेल और कजिन डग ब्रेसवेल भी टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं. उनके पिता मार्क न्यूजीलैंड के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले हैं.

You cannot copy content of this page