जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं शाहिद अफरीदी, दिल खोलकर करते हैं गरीबों की सेवा

Advertisement

शाहिद अफरीदी का असली नाम साहिबजादा मोहम्मद शाहिद खान अफरीदी है लेकिन उन्हें उनके उपनाम बूम बूम अफरीदी और लाला से जाना जाता है। उनका जन्म 1 मार्च 1980 को खैबर एजेंसी, फाटा, पाकिस्तान में हुआ था, 2022 तक उनकी उम्र 42 वर्ष है।

Advertisement

शाहिद अफरीदी हमेशा अपने बचपन के दिनों से एक राष्ट्रीय क्रिकेटर बनना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई नहीं की। उनकी शैक्षणिक योग्यता 12वीं है।

Advertisement

शाहिद अफरीदी के पिता का नाम साहबजादा फजल-उर-रहमान अफरीदी है और उन्होंने अपनी मां के नाम के बारे में बात नहीं की। जब शाहिद अफरीदी की पत्नी की बात आती है तो उन्होंने 22 अक्टूबर 2000 को नादिया अफरीदी से शादी की। अफरीदी की पांच बेटियां अंसा, अक्सा, अस्मारा, अजवा, अरवा अफरीदी और एक बेटा है।

शाहिद अफरीदी का क्रिकेट करियर:

Advertisement

शाहिद अफरीदी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और 2 अक्टूबर 1996 को केन्या के खिलाफ पदार्पण किया, उन्होंने इस मैच में एक लेग स्पिनर के रूप में खेला। बाद में (1998) में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया जिसमें उन्होंने 5 विकेट लिए। उन्हें भारतीय दौरे पर (1999) में टेस्ट मैचों में सफलता मिली जहां अफरीदी ने मैच में 141 रन बनाए।

इस मैच में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक बनाया और मैच जीत लिया। (2009) में उनके बल्लेबाजी कौशल के कारण पाकिस्तानी टीम ने टी20 विश्व कप जीता। बाद में वह पाकिस्तानी टीम के कप्तान बने और दिसंबर (2014) तक उन्होंने ‘वन डे मैच’ से संन्यास की घोषणा की। टी20 वर्ल्ड कप (2016) के बाद अफरीदी ने भी टी20 मैच से संन्यास की घोषणा कर दी

शाहिद अफरीदी की नेटवर्थ

Shahid Khan Afridi Foundation, Bringing Hope to the Destitute - Youlin  Magazineशाहिद अफरीदी की नेट वर्थ 5 Billion Pakistani Rupees है. अफरीदी की नेट वर्थ $30 Million US डॉलर है। पूर्व पाक क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की एनुअल इनकम 20 Crore पाक रूपये हैं। शाहिद अफरीदी कई ट्रस्ट चला रहे हैं जिनके जरिये लोगों की सेवा को तत्पर रहते हैं|

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page