KL राहुल-पांड्या ने हार के जबड़े से छीनी जीत, टीम इंडिया ने जीती सीरीज, ये बना मैन ऑफ द मैच, सिराज ने रचा इतिहास

कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला (India vs Sri Lanka, 2nd OD) खेला जा रहा है। India vs Sri Lanka, 2nd odi में श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है।

श्रीलंका का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय

श्रीलंका का यह फैसला गलत साबित हुआ| India vs Sri Lanka, 2nd एकदिवसीय मैच में भारत ने श्रीलंका ने 39.4 ओवर में 215 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारतीय टीम गुवाहाटी में पहला वनडे मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है। श्रीलंका ने भारत को दूसरे वनडे (India vs Sri Lanka, 2nd ODI) में 216 रन का लक्ष्य दिया है।

मोहम्मद सिराज ने बरपाया कहर

टीम इंडिया ने उसे 39.4 ओवर में 215 रनों पर ऑल आउट कर दिया। मोहम्मद सिराज ने 40वें ओवर में दो विकेट लेकर लंकाई टीम को समेट दिया। मोहम्मद सिराज ने 40वें ओवर में लाहिरू कुमारा को क्लीन बोल्ड कर दिया। कुमारा दो गेंद पर खाता भी नहीं खोल पाए। सिराज ने मैच (India vs Sri Lanka, 2nd ODI) में तीन विकेट लिए।

कुलदीप ने मिडिल आर्डर को बिखेरा

India vs Sri Lanka, 2nd ODI में सिराज ने 5.4 ओवर में 30 रन दिए। सिराज के अलावा कुलदीप यादव भी काफी सफल रहे। कुलदीप ने 10 ओवर में 51 रन देकर तीन विकेट लिए। बता दें कुलदीप यादव को चोटिल युजवेंद्र चहल की जगह इस मैच में खेलने का मौका मिला था।

नुवानिदु फर्नांडो ने जड़ी फिफ्टी

मुकाबले में श्रीलंका के लिए डेब्यू करने वाले नुवानिदु फर्नांडो ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। उनके अलावा कुशल मेंडिस ने 34 और दुनिथ वेलालगे ने 32 रन बनाए। वानिंदु हसरंगा ने 21 और अविष्का फर्नांडो ने 20 रनों का योगदान दिया। आखिर में गेंदबाज कसुन रजिता 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

कप्तान दसुन शनाका हुए फ्लॉप

चमिका करुणारत्ने ने 17 और चरित असलंका ने 15 रन बनाए। पिछले मैच में शतक लगाने वाले कप्तान दसुन शनाका इस मुकाबले में फेल रहे। वह सिर्फ दो रन ही बनाकर कुलदीप का शिकार बने। वहीं धनंजय डी सिल्वा खाता भी नहीं खोल पाए।

उमरान ने भी दिखाया दम

India vs Sri Lanka, 2nd ODI में भारत के लिए कुलदीप और सिराज के तीन-तीन विकेट के अलावा उमरान मलिक ने दो विकेट झटके। अक्षर पटेल को एक सफलता हाथ लगी। टीम इंडिया अगर इस मैच को जीत लेती है तो वह सीरीजी में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर लेगी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहला झटका चमिका करुणारत्ने ने दिया। उन्होंने पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित शर्मा को आउट कर दिया। रोहित 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे। गिल 12 गेंद पर 21 रन बनाकर लहिरू कुमारा की गेंद पर अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच होकर पवेलियन लौटे।

खतरनाक गेंदबाजी कर रहे लाहिरू ने विराट कोहली को आउट कर दिया। कोहली नौ गेंदों पर चार रन बनाकर खतरनाक इनस्विंगर पर क्लीन बोल्ड हुए। अय्यर ने 33 गेंद पर 28 रन बनाए। चार विकेट जल्दी गिर जाने के बाद हार्दिक और राहुल ने टीम इंडिया को संभाला| हार्दिक और राहुल ने 119 गेंद पर 75 रनों की साझेदारी की। हार्दिक 53 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए।

हार्दिक के बाद अक्षर ने तेजी से 21 गेंद पर 21 रन बनाए। केएल राहुल ने 93 गेंदों पर अपने वनडे करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया। टीम इंडिया ने 43.2 ओवर में छह विकेट पर 219 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। जीत के साथ ही भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया है।

PLAYER OF THE MATCH
Kuldeep Yadav

सिराज ने रचा नया इतिहास

मोहम्मद सिराज वर्ल्डकप 2019 के बाद पहले पावरप्ले में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं. सिराज ने इस मामले में स्टार्क (18 विकेट) को पीछे छोड़ा. ( Mohammed Siraj has bagged second most ODI wickets in the first powerplay since 2019 World Cup). सिराज ने भारत बनाम श्रीलंका मैचों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने के मामले में मलिंगा (3/64) को पीछे छोड़ा. वहीं अक्षर पटेल ने लंका के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में चेतन शर्मा (17 विकेट, 1994 आखिरी मैच) को पीछे छोड़ा.

Imageइंडिया स्क्वॉड प्लेइंग- रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (wk), हार्दिक पांड्या, एक्सर पटेल, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका की टीम- नुवानिडु फर्नांडो, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस (wk), चरिथ असलंका, धनंजया डी सिल्वा, दासुन शनाका (c), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेलालेज, लाहिरू कुमारा, कसुन राजिथा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page