टी20 इंटरनेशनल में केन्या का धमाका, मात्र 20 गेंदों में मैच जीतकर रचा इतिहास, टूटे कई महारिकॉर्ड

Advertisement
4

इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बार देखा गया है कि टीमें बहुत छोटे स्कोर पर ढेर हो जाती हैं और दूसरी टीम जल्दी से मैच खत्म कर जीत दर्ज करती है. मगर शायद ही अब तक आपने देखा होगा कि किसी टीम ने सिर्फ 3.2 ओवर में ही मैच खत्म कर दिया हो, वह भी खासकर इंटरनेशनल क्रिकेट में.

Advertisement

ऐसा साउथ अफ्रीका में हुआ है, जहां अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन कप 2022 सीजन खेला जा रहा है. टूर्नामेंट के ग्रुप-बी में सोमवार (19 सितंबर) को केन्या और कैमरून के बीच टी20 मैच खेला गया. इस मैच को केन्या ने 20 बॉल में 9 विकेट से जीत लिया. ऐसा इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में चौथी बार हुआ.

Advertisement

Tim Wigmore on Kenya hosting international cricket once again

दरअसल, बेनोनी में खेले गए इस मैच में केन्या टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. टीम का यह दांव एकदम सटीक बैठा और उसने कैमरून टीम का पहला विकेट 20 रन पर झटका. इसके बाद कैमरून की पूरी टीम यहां से संभल ही नहीं सकी और 14.2 ओवर में सिर्फ 48 रन बनाकर ढेर हो गई.

Advertisement

यानी कैमरून टीम ने अपने सभी विकेट सिर्फ 28 रन बनाने में ही गंवा दिए. केन्या के लिए यश तालाती ने 8 रन और शेम नोचे ने 10 रन देकर बराबर 3-3 विकेट अपने नाम किए. लुकास ने 2 और गेरार्ड ने एक विकेट लिया.

What happened to Kenya Cricket? - Once a Semi World Cup Finalist -

इस तरह केन्या ने 20 गेंदों में मैच जीता
इसके बाद केन्या टीम 49 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी और उसने 3.2 ओवर में 50 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. इस दौरान केन्या ने सिर्फ एक विकेट गंवाया. रुशब पटेल ने 14 रन की पारी खेली. जबकि सुखदीप सिंह 10 गेंदों में 26 और नेहेमिआह 3 बॉल पर 7 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह केन्या ने 20 गेंदों में ही 9 विकेट से यह मैच जीत लिया.

क्रिकेट इतिहास में चौथी बार ऐसा हुआ
यदि सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते मैच जीतने का रिकॉर्ड देखें तो यह मुकाबला चौथे नंबर पर आता है. इस मामले में ऑस्ट्रिया टीम के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है, जिसने 2019 में तुर्की को 104 गेंद शेष रहते मैच हराया था. तब तुर्की ने यह मैच 10 विकेट से जीत लिया था. दूसरे नंबर पर ओमान और तीसरे नंबर पर लक्जमबर्ग की टीम है.

सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते मैच जीतने का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रिया ने 2019 में तुर्की को 104 गेंद शेष रहते 10 विकेट से हराया
ओमान ने फिलीपींस को 103 गेंद बाकी रहते 9 विकेट से हराया था
लक्जमबर्ग ने तुर्की के खिलाफ 101 गेंद शेष रहते 8 विकेट से मैच जीता था
अब केन्या ने 100 गेंदें शेष रहते हुए कैमरून टीम को 9 विकेट से शिकस्त दी

 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page