भारत का एकमात्र गेंदबाज जिसने अपने करियर में नहीं फेंकी एक भी नो बॉल, 16 साल तक खेला क्रिकेट

Advertisement

एक दौर था जब क्रिकेट जगत में भारतीय टीम की पहचान उसकी मजबूत बल्लेबाजी के लिए होती थी. लेकिन बदलते समय के साथ अब भारतीय गेंदबाजों ने भी विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा जमाया है. गेंदबाजी से जुड़े कई रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाज अपने नाम कर चुके हैं. आज हम कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड को बारें में आपको बताने जा रहे हैं जो कि भारतीय गेंदबाजों के नाम हैं.

Advertisement

पहले ओवर में हैट्रिक
भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान विश्व के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होने पारी के पहले ही ओवर में हैट्रिक बनाई है. उन्होने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था. इरफान ने इस ओवर में सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट किया था.

Advertisement

लगातार सबसे ज्यादा मेडन ओवर
बापू नाडकर्णी के नाम क्रिकेट इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा लगातार मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 12 जनवरी 1964 को इंग्लैंड के खिलाफ 21 ओवर लगातार मेडन फेंक कर 131 डॉट बॉल निकाली थीं. उनका यह रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है.

करियर में एक भी नोबॉल नहीं
48 Cricket memorabilia ideas | cricket, world cricket, test cricket
पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के नाम यह शानदार रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होने अपने 16 साल के करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. कपिल ने भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मुकाबले खेले. उन्होंने इस दौरान 8 हजार से ज्यादा रन बनाए. वहीं उनके नाम 434 टेस्ट और 253 वनडे विकेट दर्ज हैं. कपिल देव के अलावा वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर लांस गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली, इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान इमरान खान भी इस लिस्ट में आते हैं जिन्होने करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page