ICC इवेंट में रिकॉर्ड 12वी बार नॉकआउट स्टेज में हारा भारत, न्यूजीलैंड के बाद दूसरी सबसे बड़ी ‘चोकर्स’ टीम बनी

Advertisement
4

नॉक आउट स्टेज में चोक कर जाना साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड तक ही सीमित नहीं है बल्कि टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी कुछ ही ऐसा ही रहा है. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. टी20 वर्ल्डकप में यह तीसरा मौका है जब भारतीय टीम नॉक आउट स्टेज में मैच हारी है. इससे पहले 2014 में फाइनल और 2016 में सेमीफाइनल में शिकस्त खा चुकी है.

Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट में यू तो चोकर्स का टैग साउथ अफ्रीका पर लगा हुआ है. लेकिन बड़े टूर्नामेंट में बड़े मौके पर मैच गवांने में टीम इंडिया भी कम नहीं है. साल 2014 के बाद से टीम इंडिया एक भी सेमीफाइनल और फाइनल नहीं जीता है. इसमें चैंम्पियन ट्रॉफी, टी20 विश्वकप और टेस्ट चैंम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला शामिल है.

Advertisement

भारतीय टीम अब तक आईसीसी इवेंट में 17 बार नॉक स्टेज तक पहुंची है. इसमें 5 बार टीम इंडिया विजेता रही है. जिसमें 2 वनडे विश्वकप, एक टी20 विश्वकप और 2 चैंम्पियन ट्रॉफी शामिल हैं. वहीं 12 दफा टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

Advertisement

भारत के अलावा पाकिस्तान 12 और इंग्लैंड 11 बार नॉक आउट स्टेज से बाहर हुआ है. इस मामले में न्यूजीलैंड सबसे आगे है. कीवी टीम 14 बार ऐसे मौके पर चोक करती नजर आई है. यहां देखिए पूरी लिस्ट-

नॉक आउट स्टेज पर सर्वाधिक मैच हारने वाली टीमें
14, न्यूजीलैंड (4 फाइनल, 10 सेमीफाइनल)
12, भारत (5 फाइनल, 7 सेमीफाइनल)
12, पाकिस्तान (2 फाइनल, 10 सेमीफाइनल)
11, इंग्लैड (6 फाइनल, 5 सेमीफाइनल)
9, साउथ अफ्रीका (9 सेमीफाइनल)
8, श्रीलंका (4 फाइनल, 4 सेमीफाइनल)
8, ऑस्ट्रेलिया (3 फाइनल, 5 सेमीफाइनल)
6, वेस्टइंडीज (3 फाइनल, 3 सेमीफाइनल)

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page