जहीर-इरफ़ान से लेकर युवराज-कैफ पर BCCI ने की पैसों की बारिश, कैफ के पिता भी हुए मालामाल

Advertisement

BCCI ने एक बहुत ही शानदार फैसला पूर्व खिलाड़ियों के हक़ में लिया है. इससे 900 महिला और पुरुष क्रिकेटरों के साथ-साथ मैच ऑफिशियल को भी फायदा होगा. बीसीसीआई (BCCI) ने एक दिन पहले पूर्व महिला और पुरुष खिलाड़ियों के अलावा पूर्व अंपायर्स की पेंशन में बढ़ोतरी करने की घोषणा की.

Advertisement

इसे दोगुने तक बढ़ाया गया है. इससे करीब 900 व्यक्तियों को फायदा मिलेगा. अब उन्हें अधिकतम 70 हजार रुपए तक बतौर पेंशन मिल सकेंगे. बोर्ड के इस फैसले के बाद कई पूर्व क्रिकेटरों ने खुशी जताई है. इसमें महिला टीम की पूर्व कप्तानी मिताली राज (MIthali Raj) से लेकर पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif), जहीर खान, इरफ़ान पठान जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं.

Advertisement

यह पेंशन जून 2022 से यानी इसी महीने से लागू कर दी गई है. बोर्ड की ओर दी गई जानकारी के अनुसार, इसे 5 स्लैब में बढ़ाया गया है. बीसीसीआई के इस फैसले के बाद मोहम्मद कैफ ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘मेरे पिता ने 60 फर्स्ट क्लास मैच खेले.

कैफ ने कहा कि मेरे पिता ने 3000 के करीब रन बनाए और 5 शतक भी लगाए. उनके समय के लोगों ने पैसे नहीं होने पर भी इस खेल को बढ़ाने में मदद की. उनके योगदान को याद कर बीसीसीआई ने बड़ा दिल दिखाया है.’ उन्होंने आगे कहा कि धन्यवाद बीसीसीआई.

Advertisement

फर्स्ट क्लास की बात की जाए तो, जिन्हें पहले बतौर पेंशन 15 हजार रुपए मिलते थे, उन्हें अब 30 हजार रुपए मिलेंगे. जबकि 37,500 रुपए पाने वाले पूर्व टेस्ट खिलाड़ियों को अब 60 हजार रुपए और 50 हजार पाने वालों को 70 हजार रुपए बोर्ड की ओर से मिलेंगे. काफी लंबे से इसकी मांग की जा रही थी.

Imageआपको बता दें इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी ने BCCI को मालामाल कर दिया है.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page