35 साल के हुए दिनेश कार्तिक, आज तक नहीं टूटे उनके ये 5 महारिकॉर्ड, नंबर 1 शायद ही कभी टूटे

Advertisement

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 1 जून को अपना 35वां जन्मदिन मनाया. दिनेश कार्तिक ने साल 2004 में भारतीय टीम में अपना डेब्यू किया था, लेकिन 14 साल बाद भी वह टीम में स्थाई सदस्य के रूप में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं रहे. आईपीएल में भ कार्तिक ने दमदार प्रदर्शन किया.

Advertisement

निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ कार्तिक ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम को एक यादगार जीत दिलाई थी. कार्तिक ने अब तक खेले 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक ने विकेटकीपर के रूप में टेस्ट में 51 कैच लपके और 5 स्टंपिंग की जबकि वनडे में 53 कैच और 7 स्टंपिंग की है. वहीं दिनेश कार्तिक ने वनडे में 90 मैचों में 1752 रन बनाए हैं. अपने क्रिकेट करियर के दौरान कार्तिक ने कई रिकार्ड्स कायम किये. आइये जानें-

Advertisement

1- कार्तिक ने 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है. उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है जो कभी नहीं टूट सकता है। वे टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय हैं.

2- वे टी20 में दो बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं. कार्तिक भारत के पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने थे.

Advertisement

3- दिनेश कार्तिक सबसे कम गेंदों पर मैन ऑफ़ द मैच बनने वाले खिलाडी हैं. टी 20 मैच में कार्तिक ने 8 गेंद पर 29 रन ठोककर टीम को रोमांचक जीत दिलाई थी.

4- भारतीय द्वारा कम से कम 30 रनों की पारी के दौरान बनाया गया सबसे तेज स्ट्राइक रेट कार्तिक का है, कार्तिक ने 375 के स्ट्राइक से बैटिंग करते हुए आईपीएल 2022 में 8 गेंदों पर 30 रन बनाये थे.

कार्तिक का सामने आया दर्द! 'कई लोगों ने मेरा बोरिया-बिस्‍तर बांध दिया था,  टी20 विश्‍व कप अगला लक्ष्‍य'5- कार्तिक ने आरसीबी के लिए इस सीजन में कई अच्छी पारियां खेलीं. वे आईपीएल 2022 में 10 बार नॉट आउट रहे. वे ऐसा करने वाले आईपीएल के इतिहास के धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले खिलाड़ी बन गये हैं.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page