ब्रॉड ने रचा इतिहास, तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, बने टेस्ट चैंपियनशिप के नंबर 1 गेंदबाज, देखें शमी-बुमराह का स्थान

Advertisement
4

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका (England vs South Africa) के बीच श्रृंखला का तीसरा टेस्ट मैच द ओवल (The Oval) में खेला जा रहा है. तीसरे टेस्ट मैच के पहले दो दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका. मैच (England vs South Africa) के तीसरे दिन तेज गेंदबाजों का कहर देखने को मिला.

Advertisement

Imageतीसरे दिन टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने लंच तक 69 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए. अफ्रीका की टीम रोबिनसन और ब्रॉड के सामने 154 रन पर सिमट गयी. जवाब में पहले पारी में इंगलैंड की टीम ने 7 विकेट खोकर 154 रन बना लिए थे. स्टम्प के समय फॉक्स 11 रन बनाकर जबकि रोबिनसन 3 रन बनाकर नाबाद थे.

Advertisement

Imageब्रॉड ने मैच की पहली पारी में 4 विकेट लेकर एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके साथ ही स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ऑलटाइमलिस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.

Imageइंग्लैंड के गेंदबाज ब्रॉड ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स को पीछे छोड़ दिया है. ऑस्ट्रेलिया के कमिन्स ने 23 टेस्ट की 44 पारियों में 21.34 की औसत से 105 विकेट अर्जित किये थे. वहीं अब स्टुअर्ट ब्रॉड ने 28 मैचों की 52 पारियों में 106 विकेट के साथ कमिन्स को पछाड़ दिया है.

Advertisement

Imageवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पेसर ब्रॉड के नाम हो गया है. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 106 विकेट के साथ पहले पायदान पर काबिज हैं. भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर आर अश्विन 100 विकेट के साथ तीसरे पायदान हैं.

कमिंस दुसरे नाथन लियॉन ने 95 विकेट के साथ चौथे और टिम साउदी ने 89 विकेट लेकर पांचवां स्थान बरक़रार रखा है. शमी 72 विकेट के साथ 12वें स्थान पर हैं जबकि शाहीन अफरीदी 9वें स्थान पर हैं. वहीं बुमराह 79 विकेट के साथ नौवें पायदान पर काबिज हैं.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page