98 मैच खेले 409 विकेट लिए, दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इस गेंदबाज पर नहीं लगा पाया छक्का

Advertisement

क्रिकेट की पहचान उसके अनोखे और रोचक रिकॉर्ड के लिये होती है. क्रिकेट के तारीख में गेंदबाजी से जुड़े ढेरो रिकॉर्ड दर्ज है.

और ना जाने कितने ही ऐसे महान गेंदबाज पैदा हुए है जिन्होने अपनी पहचान अपनी बेहतरी गेंदबाजी के जरिये बनाई है. आज में कुछ ऐसे ही गेंदबाजों के बारे में बात कर रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

1- इमरान खान
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान शानदार गेंदबाजी के लिए जाने गए. उन्होने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 वनडे खेले. इमरान खान के नाम 7 हज़ार से अधिक रन औऱ 500 से अधिक विकेट दर्ज हैं. इमरान नाम उन गेंदबाजों में आता है जिन्होने अपने पूरे करियर में एक भी नोबॉल नहीं की.World Cup 2015: One Day cricket loaded in favor of batsmen, says pace legend Curtly Ambrose2- कोर्टली एम्ब्रोस
स्वेट्सअंगुआ में जन्में वेस्टइंडीज के कर्टली एम्ब्रोस को क्रिकेट जगत में सर कर्टली एम्ब्रोस के नाम से पहचाना जाता है. 6 फुट 7 इंच लम्बे एम्ब्रोस की गेंदे बल्लेबाजो के हमेशा ही चुनौती साबित हुई है. 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ़ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले एम्ब्रोस ने अपने टेस्ट करियर में 98 मैच खेले है जिसमें उनके नाम 20.99 की औसत से 409 विकेट दर्ज है. लेकिन कमाल की बात यह है की 98 टेस्ट खेलने के बावजूद उन्होने एक भी छक्का नहीं खाया.

3- जहीर खान
जहीर खान एक शानदार गेंदबाज तो रहे ही साथ ही उन्होने कई बार बल्लेबाजी में अपनी धाक जमाई. जहीर वनडे में भारत की तरफ से लगातार 4 छक्के लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उन्होने 2001 में यह कारनामा किया था जिम्बाब्वे के खिलाफ.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *