66666666..दोहरे शतक से चूके किंग कोहली, IND ने 46 गेंद पर कूटे 212 रन, टूटा सचिन-पोंटिंग का रिकॉर्ड, बने इतने रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा वनडे (India vs Sri Lanka, 3rd ODI ) खेला जा रहा है। India vs Sri Lanka, 3rd ODI में टीम इंडिया ने पहला वनडे 67 रन और दूसरा वनडे चार विकेट से जीता था। आज भारतीय टीम की नजर श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने पर है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

भारत ने श्रीलंका के सामने 391 रन का लक्ष्य रखा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने शुभमन गिल और विराट कोहली की शतकीय पारियों की बदौलत 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 390 रन बनाए। यह भारत का वनडे में सातवां सबसे बड़ा टोटल है। शुभमन ने 97 गेंदों में 116 रन की पारी खेली। वहीं, कोहली 110 गेंदों में 166 रन बनाकर नाबाद रहे।

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट ने श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पछाड़ कर टॉप-5 में जगह बना ली है। कोहली ने 268 मैचों में 12688 रन बना लिए हैं। जबकि जयवर्धने के नाम 448 मैचों में 12650 रन हैं। सचिन तेंदुलकर 18426 रनों के साथ लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

इसके अलावा घरेलू मैदान पर वनडे में सर्वाधिक पचास प्लस रनों की पारी खेलने के मामले में कोहली (46) ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (45) से आगे निकल दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 58 पचास प्लस रनों के साथ सचिन टॉप पर हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 92 गेंदों में 95 रन जोड़े। रोहित अर्धशतक से चूक गए। वह 49 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में कैप्टन ने दो चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद शुभमन ने कोहली के साथ मिलकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 110 गेंदों में 131 रन की साझेदारी निभाई।

शुभमन गिल ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 89 गेंदों पर वनडे करियर का दूसरा शतक जड़ा। यह भारत में उनका पहला अंतरराष्ट्रीय शतक रहा। इससे पहले शुभमन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके घर में शतक लगाया था। शुभमन-कोहली की साझेदारी को कसुन रजिता ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन को क्लीन बोल्ड किया। युवा ओपनर ने 97 गेंदों पर 116 रन की पारी खेली। अपनी पारी में शुभमन ने 14 चौके और दो छक्के लगाए।

इसके बाद कोहली ने श्रेयस अय्यर के मिलकर टीम इंडिया की पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 71 गेंदों पर 108 रन की साझेदारी निभाई। इस बीच कोहली ने 85 गेंदों में शतक जड़ दिया। यह उनके वनडे करियर का 46वां शतक रहा। वनडे में सबसे ज्यादा शतक के मामले में अब कोहली सचिन तेंदुलकर से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं।

सचिन के नाम इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने 49 शतक लगाए थे। कोहली का यह 74वां अंतरराष्ट्रीय शतक रहा। इस मामले में भी वह बस सचिन से पीछे हैं। होम ग्राउंड पर कोहली के नाम भी 103 मैचों में 20 शतक थे। जैसे ही कोहली ने तिरुवनंतपुरम में शतक लगाया, उन्होंने 21 शतकों के साथ सचिन को पीछे छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page