Australia tour of India, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। यह मैच गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम (Barsapara Cricket Stadium, Guwahati) में खेला जा रहा है। आपको बता दें सीरीज के पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया फिलहाल सीरीज में 2-0 से आगे है। मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

मुकाबले (India vs Australia, 3rd T20I) में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 223 रन का लक्ष्य दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही| शुरुआती झटकों से उभरते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 222 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। टीम के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 13 चौके और 07 छक्के जड़ते हुए 57 गेंद में 123 रन की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा तिलक वर्मा 24 गेंद में 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

तिलक और गायकवाड दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 59 गेंद में 141 रन की नाबाद साझेदारी हुई। ऑस्ट्रेलिया ने 20वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को गेंदबाजी करने का मौका दिया। 20वां ओवर मैच में मैक्सवेल का पहला ओवर रहा और इस ओवर में ऋतुराज ने तीन छक्के और एक चौका लगाया। 20वें ओवर में ऋतुराज ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 30 रन बटोरे। आखिरी पांच ओवर में टीम इंडिया ने धुआंधार करते झुए 79 रन बनाए। अब ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में वापसी करने के लिए 223 रन बनाने होंगे।

इसके साथ ही ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) टी20 में भारत के लिए शतक लगाने वाले आठवें भारतीय बने। ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) से पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, विराट कोहली, दीपक हुड्डा और सुरेश रैना शतक लगा चुके हैं। वहीं, ऋतुराज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। ऋतुराज ने अपनी पारी में 13 चौके और सात गगनचुंबी छक्के लगाए। वहीं, तिलक ने अपनी पारी में चार चौके लगाए।

ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) से पहले यशस्वी जायसवाल छह रन बनाकर और ईशान किशन खाता खोले बिना आउट हुए। इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। कप्तान सूर्या 29 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 39 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से केन रिचर्डसन, एरॉन हार्डी और जेसन बेहरेनडॉर्फ को एक-एक विकेट हासिल हुआ।