6666..हिटमैन रोहित ने रचा इतिहास, तोड़ा डीविलियर्स-धोनी व सहवाग का रिकॉर्ड, बने नंबर 1 बल्लेबाज

भारत और श्रीलंका के मध्य तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर भारतीय टीम ने बल्लेबाजी का फैसला किया|

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गिल और रोहित ने भारत की तरफ से को धमाकेदार शुरुआत की। दोनों ही ओपनर्स रोहित शर्मा और शुममन गिल ने पहले विकेट के लिए तेजी से 95 रनों की साझेदारी की। मैच (India vs Sri Lanka, 3rd ODI) में कप्तान रोहित शर्मा ने 24 रन बनाते ही एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

रोहित ने तोडा डीविलियर्स का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में इस मैच से पहले रोहित शर्मा 230 ईनिंग में 9554 रन बनाकर 18वें नंबर पर थे। मैच से पहले रोहित शर्मा 17वें नंबर पर मौजूद एबी डी विलियर्स से सिर्फ 24 रन पीछे थे| डीविलियर्स ने वनडे क्रिकेट में 9577 रन बनाये हैं। वहीं इस मैच में रोहित ने ये आंकड़ा पार कर लिया है और 42 रन बनाकर आउट हो गए हैं।

हिटमैन रोहित ने धोनी को पछाड़ा

इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 17वें नंबर पर आ गए हैं। India vs Sri Lanka, 3rd ODI में रोहित ने तीन छक्के लगाये| इसके साथ ही रोहित श्रीलंका के विरुद्ध सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गये| रोहित शर्मा ने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान धोनी (45 छक्के) को पीछे छोड़ा|

सचिन तेंदुलकर ने वनडे में बनाये सर्वाधिक रन

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर का नाम टॉप पर है। सचिन ने अपने वनडे करियर में 463 मैचों की 452 पारियों में 18426 रन बनाए थे। इस दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन ने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाये।

वनडे क्रिकेट में सचिन के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को अब तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा हैं। श्रीलंकाई विकेटकीपर संगकारा ने 404 मैचों की 380 ईनिंग में 14234 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग के नाम 375 मैचों में 13704 रन दर्ज हैं और वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। इसके बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या का नाम है।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज जयसूर्या ने 445 मैचों में 13430 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें स्थान के बल्लेबाज महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 448 मैचों में 12650 रन बनाए थे। टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली 12584 रनों के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page