666..हिटमैन रोहित ने रचा इतिहास, 6 रिकॉर्ड चकनाचूर, सहवाग-लारा पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, टूटा 22 साल का मिथक

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैच की सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच गुवाहाटी खेला जा रहा है. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है. श्रीलंका की ओर से दिलशान मदुशंका (Dilshan Madushanka) एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू कर रहे हैं. मुकाबले में भारत की ओर से शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की.

15 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 100 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहा. कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना 47वां अर्धशतक पूरा किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पावरप्ले में बिना विकेट खोए 75 रन बनाए. कप्तान रोहित ने फिफ्टी जड़कर कई रिकार्ड्स कायम किये. आइये एक नजर डाले-

रोहित शर्मा ने 27वीं बार वनडे क्रिकेट में पारी की शुरुआत करते हुए शतकीय साझेदारी की है. वह 18 बार शिखर धवन, पांच बार लोकेश राहुल, तीन बार अजिंक्य रहाणे और एक बार शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर चुके हैं.

Imageरोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 9500 रन पुरे किये. वह ऐसा करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने हैं. पारी में 46 रन बनाते ही रोहित ने वनडे में अपने 9,500 रन भी पूरे किए.

Rohit Sharma (रोहित शर्मा) ने लंका के विरुद्ध 50 से अधिक रन की पारी खेलने के मामले में लारा (11 बार) को पीछे छोड़ा. Rohit Sharma (रोहित शर्मा) ने 12वीं बार 50 रन के आंकड़े को पार किया.

Rohit Sharma (रोहित शर्मा) ने लंका के विरुद्ध सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सहवाग (1699 रन) को पीछे छोड़ा. Rohit Sharma (रोहित शर्मा) ने लंका के विरुद्ध अब तक 47 मैच खेले हैं.

Rohit Sharma (रोहित शर्मा) ने लंका के विरुद्ध सर्वाधिक वनडे खेलने के मामले में पोंटिंग और द्रविड़ को पीछे छोड़ा. पोंटिंग और राहुल ने लंका के विरुद्ध 46-46 मैच खेले हैं.

Rohit Sharma (रोहित शर्मा) ने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक बार 50 रन की पारी खेलने के मामले में डी सिल्वा (75 बार, 2003 आखिरी वनडे) को पीछे छोड़ा. Rohit Sharma (रोहित शर्मा) एकदिवसीय क्रिकेट में 76 बार 50 रन से अधिक की पारी खेल चुके हैं.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, उमरान मलिक, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंकाः पथूम निशांका, कुशल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, धनंजया डी सिल्वा, चरिथ असालंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदू हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेलालगे, कसुन राजिता, दिलशान मदुशंका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page