Zimbabwe tour of Sri Lanka 2024: कोलंबो (R.Premadasa Stadium, Colombo) में खेले गए सीरीज के दूसरे T20I (SL vs ZIM) में ज़िम्बाब्वे ने आखिरी ओवर में रोमांचक जीत दर्ज की. जिम्बाब्वे ने अविश्वसनीय प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 4 विकेट से हराया. मुकाबले में पहले खेलते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में 173/6 का स्कोर खड़ा किया. जवाब में ज़िम्बाब्वे ने 19.5 ओवर में 178/6 का स्कोर बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही. ज़िम्बाब्वे के ल्यूक जोंग्वे (12 गेंद 25* और 2/32) को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया. जिम्बाब्वे की जीत के बाद तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है.

Sri Lanka vs Zimbabwe, 2nd T20I

मैच (Sri Lanka vs Zimbabwe, 2nd T20I) में ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. जिम्बाब्वे का फैसला शुरूआती ओवरों में ही सही साबित होता नजर आया. आमंत्रण पर पहले खेलने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर में पैथुम निसांका 1 और कुसल परेरा खाता खोले बिना आउट हो गए. इसके बाद अनुभवी कुसल मेंडिस 4 और सदीरा समरविक्रमा भी 16 रन बनाकर पवेलियन जा बैठे.

इसके बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज चरिथ असलंका और अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज ने 79 गेंदों में 118 रन जोड़े. असलंका ने 39 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. धाकड़ बल्लेबाज दसुन शनाका 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे. वहीं, अनुभवी बल्लेबाज मैथ्यूज 51 गेंदों में 66 रन बनाकर नाबाद रहे. ज़िम्बाब्वे की तरफ से ब्लेसिंग मुज़राबानी और ल्यूक जोंग्वे ने दो-दो विकेट हासिल किये.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए ज़िम्बाब्वे ने चौथे ओवर में 22 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज टी कामुनहुकाम्वे का विकेट गंवाया. कप्तान क्रेग एर्विन ने ब्रायन बेनेट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की. बेनेट ने 25 रनों की पारी खेली. कप्तान सिकंदर रजा फ्लॉप रहे और महज 8 रन और शॉन विलियम्स 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे. एर्विन ने शानदार बैटिंग करते हुए 54 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली. वहीं, रयान बर्ल ने 13 रन का योगदान दिया.

आखिरी दो ओवर में ज़िम्बाब्वे को जीत के लिए 30 रन की जरूरत थी. हालांकि 19वें ओवर में जिम्बाब्वे के बैटर सिर्फ 10 रन बना सके. पारी का अंतिम ओवर डालने की और 20 रन बचाने की जिम्मेदारी अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज को मिली. उन्होंने पहली ही गेंद नो बॉल डाल दी और उस पर ल्यूक जोंग्वे ने गगनचुंबी छक्का लगा दिया. पहली ही गेंद पर कुल 7 रन मिले. इसके बाद अगली दो गेंदों पर चौके और छक्के की मदद से 10 रन आये. अब जिम्बाब्वे को 4 गेंदों में जीत के लिए 3 रन चाहिए थे.

मैथ्यूज की तीसरी गेंद डॉट रही. अगली और चौथी गेंद पर कैच छूटने से एक रन आया. पांचवीं गेंद पर क्लाइव मदांडे ने छक्का लगाकर मैच खत्म किया और अपनी टीम को यादगार जीत दिला दी. जोंग्वे 12 गेंदों में 25 और मदांडे 5 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका की तरफ से महीश तीक्षणा और दुश्मंथा चमीरा को दो-दो विकेट हासिल हुए.

PLAYER OF THE MATCH
Luke Jongwe