4 मौके जब भारतीय गेंदबाजों ने अपनी रफ़्तार से तोड़े स्टंप, नंबर 4 ने चकनाचूर कर दिया बल्ला

Advertisement

एक वक्त ऐसा भी था जब भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजों की कमी थी लेकिन बदलते हुए वक्त के साथ आज भारतीय क्रिकेट भी पूरी तरफ से बदल चुका है.

आज टीम इंडिया (Team India) के पास ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो विश्व क्रिकेट में अपना जलवा बिखेर रहे हैं. आज टीम इंडिया (Team India) की पेस बैटरी का पूरा क्रिकेट जगत लोहा मानता है. आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं वो 4 मौके जब टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को आउट करते हुए स्टंप को तोड़ दिया. आइए जानते है इनके बारे में-

Advertisement
Advertisement

1- जसप्रीत बुमराह
टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गिनती आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है,लेकिन बुमराह ने अपने करियर के शुरूआती दौर में ही अपनी गेंदबाजी का दम दिखा दिया था. साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ रांची में खेले गए टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के इस तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के बल्लेबाज दुशमंता चमीरा को क्लीन बोल्ड करते हुए स्टंप तोड़ दिया था.

2- मोहम्मद शमी
बीते कुछ सालों में मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया (Team India) के अंदर बतौर तेज गेंदबाज खुद को अच्छे से साबित किया है. मोहम्मद शमी का नाम भी उन भारतीय तेज गेंदबाजों में शामिल है जिन्होंने बल्लेबाज को बोल्ड करते हुए स्टंप तोड़ा है. विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2019 में हुए टेस्ट मैच में शमी ने दूसरी पारी में अफ्रीकी बल्लेबाज डेन पीट को बोल्ड करते हुए स्टंप के दो टुकड़े कर दिए थे.

Advertisement

3- मोहम्मद शमी

Shami hits his stride to bust subcontinent stereotypesमोहम्मद शमी दो बार स्टंप तोड़ने का कारनामा कर चुके हैं.साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व सीनियर कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक को बोल्ड करते हुए स्टंप को तोड़ दिया था. शमी ने ये गेंद 142 किलोमीटर प्रति घंटे की तफ्तार से फेकी थी.

4- उमेश यादव
उमेश यादव पिछले कुछ समय से चोट की समस्या से परेशान हैं, मगर अब वो पूरी तरह से फिट हैं और इंग्लैंड दौरे पर अपना दम-खम दिखाने के लिए तैयार हैं.टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज उमेश यादव के अगर स्टंप तोड़ने की बात करें तो उन्होंने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे पर पुणे टेस्ट में स्टंप तोड़ने का कारनामा किया था. आपको बता दें उमेश यादव स्टंप तोड़ने के अलावा ग्लेन मैक्सवेल का एक मैच के दौरान बैट भी तोड़ चुके हैं.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *