ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर इस समय बिग बैश लीग (BBL) का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में सोमवार (23 जनवरी) को होबार्ट हरिकेंस और सिडनी सिक्सर्स के बीच मुकाबला खेला गया. होबार्ट के बेलरीव ओवल में हुए मुकाबले में स्टीव स्मिथ पर सबकी निगाहें थीं और उन्होंने उम्मीदों पर खरे उतरते हुए 33 गेंदों का सामना करते हुए 66 रनों की पारी खेली. इस दौरान स्मिथ ने छह छक्के और चार चौके जड़े. इससे पहले स्मिथ ने लगाताार दो मौकों पर शतकीय पारियां खेली थीं.

स्मिथ ने एक गेंद पर कूटे 16 रन

सिक्सर्स की पारी के दूसरे ओवर में एक हैरान करने वाला वाकया हुआ जब एक लीगल बॉल पर 16 रन बने. यह वाकया पारी के दूसरे ओवर में तीसरी गेंद पर हुआ और उस समय स्ट्राइक पर स्टीव ही स्मिथ थे. जोएल पेरिस की गेंद पर स्मिथ ने छक्का लगाया, साथ ही गेंद नो-बॉल भी थी जिसके चलते कुल सात रन जोड़े गए. पेरिस ने इसके बाद एक वाइड फेंकी जो फाइनल लेग में चौके के लिए चली गई. यानी कि अब तक 12 रन बन गए थे और दूसरी गेंद अबतक पूरी नहीं हुई थी. वाइड के चलते फ्री-हिट कायम रहा और स्मिथ ने गेंद को चौके लिए भेज दिया. स्मिथ ने ओवर की चौथी गेंद पर भी चौका लगाया. देखा जाए तो उस ओवर में कुल मिलाकर 21 रन बने.

बिग बैश लीग में ठोके लगातार दो शतक

स्टीव स्मिथ ने पहले एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 101 रनों की पारी खेली थी. फिर उन्होंने सिडनी थंडर्स के खिलाफ नाबाद 125 रन कूट डाले. 33 साल के स्मिथ का मौजूदा फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है. फरवरी-मार्च में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जहां स्मिथ भारतीय टीम के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं. स्मिथ का वैसे भी भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रहा है और वह अबतक आठ शतक लगा चुके हैं जिसमें तीन तो भारत के पिछले दौरे में आए थे.

सिडनी सिक्सर्स की धमाकेदार जीत

मुकाबले की बात करें तो सिडनी सिक्सर्स ने 20 ओवरों में सात विकेट पर 180 रन बनाए. स्मिथ ने जहां 66 रनों की पारी खेली. वहीं बेन ड्वारशुईस ने 30 और कप्तान मोइससे हेनरिक्स ने 23 रनों का योगदान दिया. होबार्ट की ओर से पेट्रिक डूली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए थे. वहीं, नाथन एलिस, फहीम अशरफ, रिली मेरेडिथ और जोएल पेरिस को एक-एक विकेट मिला. जवाब में होबार्ट हरिकेंस आठ विकेट पर 156 रन ही बना पाई और उसे 24 रनों से हार का सामना करना पड़ा.