13 बल्लेबाज जिन्होने डेब्यू टेस्ट में 200 से अधिक रन बनाए हैं. नम्बर 1 के नाम 314 रन का महारिकॉर्ड

Advertisement

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर गोल्डन डेब्यू करते हुए दोहरा शतक जमाया. जिसके साथ ही वह डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे और विश्व के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं.

इसके अलावा वह क्रिकेट इतिहास के ऐसे 13वे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होने अपने पर्दापण टेस्ट में 200 से अधिक रन बनाए हैं. आइऐ जानते हैं इन बल्लेबाजों के बारे में-

Advertisement
Advertisement

लॉरेंस रॉव, वेस्टइंडीजः पहले ही टेस्ट में शतक और डबल शतक
डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के लॉरेंस रॉव के नाम दर्ज है. रॅाव ने 1972 में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ अपने पर्दापण टेस्ट की पहली पारी में 214 रन बनाये थे. जबकि दुसरी पारी में वह 100 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. उन्होने इस तरह से पूरे मैच में 314 रन बनाए. वह टेस्ट क्रिकेट के ऐसे इकलौते बल्लेबाज है जिन्होने पहले ही टेस्ट में शतक और डबल शतक दोनो लगाएं है.

रेनोल्ड रॉसकिन फोस्टरः पर्दापण टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक रन
इंग्लैण्ड के फोस्टर के नाम डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होने 1903 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 287 रन बनाये थे. फोस्टर ने दूसरी पारी में 19 रन बनाये थे. इस तरह से उन्होने पूरे मैच में 306 रन बनाये.

Advertisement

यासिर हमीद
पाकिस्तान के यासिर हमीद ने ऐसे इकलौते बल्लेबाज है जिन्होने दोनो पारीयों में शतक जमाएं है. हमीद ने 2003 में डेब्यू टेस्ट में 170 और 105 रन की पारी खेल थी. उन्होने पूरे मैच में कुल 275 रन बनाये थे.

जैक्स रूडोल्फ
द. अफ्रीका के रूडोल्फ ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू मैच में नाबाद 222 रन की पारी खेली थी. इस मैच में उन्होने दोबार बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. इस तरह से वह पहले टेस्ट में सबसे अधिक औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए.

उमर अकमल
लिस्ट में पाकिस्तान के कामरान अकमल भी शामिल है. अकमल विश्व के एकमात्र ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज है जिन्होने डेब्यू टेस्ट में 200 से अधिक रन बनाये है. अकमल ने 2009 में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ पर्दापण मैच में क्रमस 129 और 75 रन की पारी खेलकर कुल 204 रन बनाये थे.

अऩ्य बल्लेबाज
इसी साल वेस्टइंडीज के मायर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ चिंटगांव टेस्ट में 40* और 210 की पारी के साथ 250 रन मैच में बनाए थे. उनके अलावा अन्य बल्लेबाजों के नाम इस लिस्ट मे पढ़ सकते हैं.भारतीय बल्लेबाज
डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लबाजो में शिखर धवन (187) और रोहित शर्मा (178) का नाम शामिल है. दोनो ने यह स्कोर पहली ही पारी में बनाया है. दूसरी पारी में इन्हे बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल सका.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *