11 पाकिस्तानी क्रिकेटर जो IPL में खेल चुके हैं, न० 2 ने जीता था पर्पल कैप, न० 11 तो बैन के बाद भी खेला

Advertisement
4

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरूआत 2008 में हुई थी.

Advertisement

उस वक्त इस लीग में दुनियाभर के क्रिकेटर ने हिस्सा लिया था. इसमें पाकिस्तान के खिलाड़ी भी शामिल थे. तब एक या दो टीम के अलावा करीब हर टीम में एक या उससे अधिक पाकिस्तानी खिलाड़ी थे. साल 2008 के सीजन में सलमान बट और सोहेल तनवीर ने कमाल का प्रदर्शन किया था.

Advertisement

हांलकी, 2008 के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक रिश्ते बिगड़ गए. जिसके बाद बीसीसीआई ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में हिस्सा लेने पर बैन लगा दिया. तब से कोई भी पाक खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा नहीं बन सका है. आइए जानतें हैं आईपीएल में खेलने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के बारे में.

1- शाहिद अफरीदी
आईपीएल 2008 में पाकिस्तान के धाकड़ ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी वीवीएस लक्ष्मण की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स में थे. उन्होंने तब 10 मैच खेले जिसमें उनका प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा. अफरीदी 10 मैचों में सिर्फ 81 रन ही बना सके और गेंदबाजी में भी सिर्फ 9 विकेट ही हासिल किए थे.

Advertisement

2- सोहेल तनवीर
आईपीएल के इतिहास में देखा जाए तो सोहेल तनवीर ही एक ऐसे एकमात्र पाकिस्तानी क्रिकेटर है जिनका प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है साल 2008 में राजस्थान रॉल्स में शामिल थे. तनवीर ने तब 11 मैचों में 22 विकेट चटकाते हुए पर्पल कैप अपने नाम किया था. साथ ही उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुए मैच में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे. उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर राजस्थान की टीम आईपीएल 2008 जीती थी और वह पर्पल कैप भी जीते थे.

3- सलमान बट्ट
पाकिस्तान के बाएं हाथ के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज सलमान बट साल 2008 में गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में शामिल थे. बट्ट ने सात मैचों में उन्होंने कुल 183 रन बनाए. उन्होंने धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ 54 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली थी.

4- शोएब अख्तर
रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के तेज गति के गेंदबाज शोएब अख्तर आईपीएल के पहले सीजन में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले थे. उस दौरान उन्होंने महज 3 मैच ही खेले. तब दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए एक मैच में 11 रन देकर उन्होंने 4 विकेट हासिल किए लेकिन वह आईपीएल के इन तीन मैचों में केवल 5 विकेट ही निकाल पाए.

5- यूनुस खान
पाकिस्तान के पूर्व अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान आईपीएल के पहले सीजन में शेन वॉर्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स में शामिल थे उस आईपीएल में यूनुस खान को ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला और वह सिर्फ एक ही मैच में खेल पाए. किंग्स इलेवन पंजाब उस एकमात्र मैच में यूनुस खान 7 गेंदों में सिर्फ 3 रन ही बना पाए थे.

6- शोएब मलिक
पाकिस्तान के भरोसेमंद बल्लेबाज शोएब मलिक साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल थे. उस दौरान मलिक को आईपीएल में सात मैच खेलने का मौका मिला जिसमें वह केवल 52 रन ही बना पाए। इसके अलावा वह गेंदबाजी में केवल 2 विकेट ही चटका सके.

7- मोहम्मद आसिफ
पाकिस्तान के मध्य गति के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेले थे।.आईपीएल में आसिफ ने कुल आठ मैच खेले जिसमें वह केवल 8 विकेट ही चटका पाए.

8- उमर गुल
आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल सौरव गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में शामिल थे. उस आईपीएल में गुल ने गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी में अच्छे हाथ दिखाए और टूर्नामेंट के आखिरी में उनका स्ट्राइक रेट 203.25 था. उन्होंने आईपीएल में 6 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 12 विकेट अपने नाम किया.

9- मिस्बाह-उल-हक
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक आईपीएल के पहले सीजन में अनिल कुंबले की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में शामिल थे. उन्होंने आईपीएल में कुल 8 मैच खेले जिसमें वह 81 के स्ट्राइक रेट से केवल 117 रन ही बना सके.

10- कामरान अकमल
पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल थे. अकमल ने उस दौरान अपनी टीम के लिए कुछ अच्छी पारियां खेली जिसमें चेन्नई के खिलाफ 28 गेंदों में 53 रनों की पारी सबसे यादगार है. 6 मैचों में उन्होंने कुल 158 बनाएं. विकेटकीपिंग में भी उन्होंने पांच कैच और चार स्टंपिंग करते हुए कुल 9 शिकार किए है.

11- अज़हर महमूद
पाकिस्तान के ऑलरांउडर अजहर महमूद ने आईपीएल में डेब्यू उस समय किया जब पाकिस्तान खिलाड़ी बैन हो चुके थे. उन्होने इंग्लैंड की नागरिकता के आधार पर 2012 में डेब्यू किया. वह किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे. उन्होने 23 मैचों में 388 रन बनाए और 29 विकेट हासिल किए.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page