आज हम इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाले हैं कि मैदान के बाहर क्रिकेटर्स की अपनी निजी जिंदगी होती है. जहां वह समाज और धर्म से जुड़े रीति-रिवाजों को बखूबी निभाता है. क्रिकेट जगत में कई ऐसे क्रिकेटर देखने को मिले हैं. जो पढ़ाई के मामले में अव्वल रहे. लेकिन मित्रो हम आप लोगों को बताने वाले विश्व के कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो हा,फिज ए कु,रान हैं. इ,स्लाम धर्म में पवित्र कु,रान को कठस्थ करने वाले को हा,फिज ए कु,रान कहा जाता है. तो आइए मित्रो जान लेते हैं.I saw my wife crying after watching the fat-shaming video: Sarfaraz Ahmed, Sports News | wionews.com1.सरफराज अहमद
पा,किस्तानी क्रिकेट टीम के बेहतरीन क्रिकेटर सरफराज अहमद ने सिर्फ 10 वर्ष की उम्र में कु,रान हि,फ्ज किया था. वह कराची के एक यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी कर चुके. सरफराज अहमद पा,किस्तानी क्रिकेट टीम को र,मजान के महीने में रात को तरावीह की न,माज भी पढ़ाते हैं.

2.सईद अजमल
पा,किस्तानी टीम के ही दिग्गज ऑफ स्पिनर क्रिकेटर के मैदान के बाहर अक्सर म,जहबी कार्यों में अपना जीवन व्यतीत करते हैं. सईद अजमल ने क्रिकेट खिलाड़ी बनने से पहले हा,फिज ए कु,रान बन गए थे.
3.मोहम्मद हफीजFormer captain Mohammad Hafeez hails team India and points out Pakistan big weaknees by saying that... - पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज ने भारतीय टीम को सराहा, पाकिस्तान की बड़ी खामी का जिक्रइस लिस्ट में तीसरा नाम पा,किस्तानी टीम के मोहम्मद हफीज का आता है. फैसलाबाद में जन्मे हफीज को पा,किस्तानी टीम में प्रोफेसर का नाम से भी कहा जाता है. वह कु,रान हि,फ्ज़ कर चुके हैं. वह कई बार टीम में न,माज़ पढ़ाते हुए भी नजर आए हैं.
4.शाद नईम
इस लिस्ट में चौथा नाम पा,किस्तान सुपर लीग के क्रिकेटर शाद नईम का है. नईम क्रिकेट खिलाड़ी होने के साथ-साथ हा,फिज ए कु,रान भी है. वह पीसीएल में इस्लामाबाद के लिए खेलते हैं.

5.नवाज़ राथर
कश्मीर मूल के इंडियन क्रिकेटर नवाज राथर जम्मू व कश्मीर की टीम के लिए रणजी मैच खेलते हैं. वह बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल है. नवाज राथर ने कम उम्र में ही कु,रान हि,फ्ज़ कर लिया था.
6.इंजमाम उल हक
पूर्व पा,किस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी इंजमाम उल हक लगभग 12 वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. अब वह अधिकतर समय त,बलीगी जमात में गुजारते हैं. इंजमाम हा,फिज़ ए कुरान हैं. जिसके चलते उन्हे मौ,लाना इंजमाम उल भी कहा जाने लगा है.
दोस्तों अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, धन्यवाद