आज यानी 6 जून वो दिन है जब हैदराबाद में एक क्रिकेटर का जन्‍म हुआ और उसने भारत में घरेलू क्रिकेट भी खेला.

हालांकि इसके बाद वो भारत छोड़कर क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्‍तान चला गया. जिसने टेस्‍ट क्रिकेट में नौवें नंबर पर उतरकर ऐतिहासिक शतक लगाया. और तो और इस क्रिकेटर का रिश्‍ता भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान गुलाम मोहम्‍मद और भारत की टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा से भी है.

दाएं हाथ के बल्‍लेबाज और दाएं हाथ के ही मध्‍यम गति के तेज गेंदबाज इस खिलाड़ी का नाम आसिफ इकबाल है. पाकिस्‍तानी क्रिकेटर आसिफ इकबाल (Asif Iqbal) की बात आज इसलिए हो रही है क्‍योंकि आज ही के दिन यानी 6 जून को उनका जन्‍मदिन होता है. आसिफ ने हैदराबाद, कराची, केंट, नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्‍तान और पाकिस्‍तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए क्रिकेट खेला.

हैदराबाद में क्रिकेट सीखने के बाद वो 1961 में पाकिस्‍तान जाकर बस गए. वहां उन्‍होंने ओपनिंग बॉलिंग शुरू की. 1977 में आसिफ ने वर्ल्‍ड एकादश की ओर से वर्ल्‍ड सीरीज क्रिकेट में हिस्‍सा लिया. आसिफ ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 1964-65 में कराची टेस्‍ट में डेब्‍यू किया.

पीठ में समस्‍या के बाद उन्‍होंने गेंदबाजी की बजाय बल्‍लेबाजी पर ध्‍यान देना शुरू किया और पाकिस्‍तानी टीम में उनका बल्‍लेबाजी क्रम थोड़ा बेहतर होता चला गया. 1967 में इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में उन्‍होंने नौवें नंबर पर उतरते हुए अपना पहला टेस्‍ट शतक जड़ाऔर 146 रन बनाए.

आसिफ का सानिया से रिश्ता
आसिफ इकबाल भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के चाचा हैं. दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गुलाम अहमद के जरिए ये दोनों जुड़े हुए हैं. गुलाम अहमद की सास और सानिया मिर्जा के पिता की मां दोनों बहनें थीं. आसिफ इकबाल जो थे वे गुलाम अहमद के भांजे थे और इस तरह आसिफ और सानिया चाचा-भतीजी हुए.

440 मैच में ठोके 45 शतक, बनाए 23 हजार रन
आसिफ इकबाल ने अपने करियर में कुल 58 टेस्‍ट मैच खेले, जिनमें उन्‍होंने 38.85 की औसत से 3575 रन बनाए. इसमें 11 शतक और 12 अर्धशतक भी शामिल रहे. टेस्‍ट क्रिकेट में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 175 रन का रहा. वहीं 10 वनडे मैचों में उन्‍होंने 55 की औसत से 330 रन बनाए.

भारत में पैदा हुआ यह खिलाड़ी लेकिन पाकिस्तान की टीम से खेलते हुए भारत के ही छुड़ाये छक्के | Sportzwiki Hindiइस प्रारूप में उनके नाम 5 अर्धशतक हैं. आसिफ ने 440 प्रथम श्रेणी मैचों में 23329 रन बनाए. इसमें 45 शतक भी जड़े गए तो 196 रन उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका औसत 37.26 का रहा. 259 लिस्‍ट ए मैचों में आसिफ के बल्‍ले से 27.98 की औसत के साथ 5989 रन निकले. लिस्‍ट ए क्रिकेट में 3 शतक और 33 अर्धशतक हैं.