बीते कुछ साल पहले शायद हम सरोगेसी की बात करते तो किसी को यह शब्द समझ में भी नहीं आता लेकिन आज के समय में सरोगेसी के बारे में हर कोई जानता हैं। हालांकि, सही मायने में सरोगेसी को प्रचलित करने का श्रेय बॉलिवुड फिल्मों और सितारों को जाता हैं।

सरोगेसी एक ऐसा जरिया है जो किसी को भी संता,न की खुशी हासिल करने में मदद करता है। इस लेटेस्ट टेक्निक को अपनाकर आप भी माता-पिता होने का सु,ख भो,ग सकते हैं। जी हां, सरोगेसी एक महिला और एक दंपती के बीच का एक ए,ग्रीमेंट होता है, जो अपना खुद का बच्चा चाहता है। सामान्य शब्दों में अगर कहे तो सरोगेसी का मतलब है कि बच्चे के जन्म तक एक महिला की किराए की को,ख।

Bollywood's SURROGATE parents! - YouTubeशाहरुख के बेटे अबराम के बारे में शायद सभी को पता होगा की वो सरोगेसी से पैदा हुए हैं। वहीं करण जौहर ने सिंगल पेरेंट बनने का खुलासा करके सबको चौंका दिया था। बॉलिवुड में सरोगेसी से पापा-मम्मी बनने वाले सेलेब्रिटीज के लिस्ट काफी लंबी है।

आमिर खान के बेटे आजाद राव खान का जन्म सरोगेसी से हुआ था। उनके माता-पिता आमिर खान और किरण राव ने सरोगेसी की मदद से उनका जन्म 2011 में करवाया। किरण को कं,सीव करने में दिक्कत होने की वजह से सरोगेसी का फैसला लिया गया था।

आमिर खान-आजाद राव खानबॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान और गौरी खान 1997 में बेटे आर्यन के माता-पिता बने। वहीं, 2000 में गौरी ने बेटी सुहाना को जन्म दिया। सुहाना के जन्म के बाद शाहरुख-गौरी के घर 2013 में तीसरे बच्चे अबराम का जन्म हुआ। शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि काम में बिजी होने के चलते वह आर्यन-सुहाना के साथ उनका बचपन देख ही नहीं पाए इसलिए उन्होंने तीसरे बच्चे की प्लानिंग की। लेकिन गौरी को उम्र ज्यादा होने की वजह से कंसीव करने में परेशानी हो रही थी इसलिए अबराम के जन्म के लिए सरोगेसी का रास्ता चुना गया।

शाहरुख खान और अबराम खानशिल्पा शेट्टी की बेटी समीषा भी सरोगेसी से जन्मी हैं। 45 साल की हो चुकीं शिल्पा ने कई मिसकैरिज के बाद ये फैसला लिया था कि वह दूसरे बच्चे के जन्म के लिए सरोगेसी का सहारा लेंगी। इससे पहले शिल्पा एक बेटे की मां हैं जिसका नाम वियान राज कुंद्रा है।

shilpa shetty spotted with daughter samisha video of the mother daughter duo are sure to melt your heart bud | सरोगेसी से मां बनीं शिल्पा शेट्टी पहली बार बेटी समिशा के साथफिल्म मेकर करण जौहर ने भी पिता बनने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया। करण जौहर के जुड़वा बच्चे हैं बेटा यश और बेटी रूही।

करण जौहर, यश और बेटी रूही

(साभार)