देश में को’रो’ना म’हा’मा’री की मा’र के बीच कई राज्य ऑक्सीजन की कमी से जू’झ रहे हैं। महाराष्ट्र में भी को’वि’ड-19 के चलते हालात बे’का’बू होते जा रहे हैं। इस बीच मुंबई के म’ला’ड में रहने वाला एक शख्स ऑक्सीजन की क’मी से जूझ रहे को’रो’ना म’री’जों के लिए फ’रि’श्ता बनकर सामने आया है। दरअसल, मुंबई के शाहनवाज शेख एक फोन कॉल पर को’रो’ना म’री’जों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, लोगों की मदद करने के लिए उन्होंने अपनी 22 लाख रुपये की एसयूवी बेच दी।

मुंबई के शहनवाज शेख जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे ऑक्सीजन सिलेंडर

अनोखी पहल की हर ओर हो रही तारीफ
शेख को ‘ऑक्सीजन मैन’ कहा जा रहा है। वह एक वॉ’र रू’म बनाकर लोगों की मदद कर रहे हैं। उनकी इस अनोखी पहल की हर ओर तारीफ हो रही है। शेख ने बताया कि अपनी फोर्ड एंडेवर गाड़ी को बेचने के बाद जो रुपये मिले, उससे उन्होंने 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे और अब उसे जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं। शाहनवाज का कहना है कि पिछले साल लोगों की म’द’द करने के बाद उनके पैसे खत्म हो गए थे। ऐसे में उन्होंने कार बेच दी।

हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों की कर रहे मदद
शाहनवाज के बताया कि पिछले साल उनके एक दोस्त की पत्नी को ऑक्सीजन नहीं मिल पाया था, जिसकी वजह से उनकी जा’न चली गई थी। इसके बाद से ही उन्होंने तय किया कि वह लोगों की मदद करेंगे। उन्होंने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया और वा’र रू’म बनाकर लोगों की मदद कर रहे हैं।

अपनी 22 लाख की कार बेच कर खरीदा ऑक्सीजन सिलेंडर, अब कोरोना मरीजों की कर रहे

घरों तक पहुंचा रहे हैं ऑक्सीजन सिलेंडर
उन्होंने बताया कि जनवरी में उनके पास ऑक्सीजन के लिए 50 कॉल आते थे, लेकिन अब 500 से 600 कॉल आते हैं। अब स्थिति ये है कि वह अभी सिर्फ 10 से 20 लोगों तक ही पहुंच पाते हैं। अभी उनके पास 200 सिलेंडर हैं, जिसमें से 40 किराए के हैं। वह पहले जरूरतमंदों को अपने यहां से ले जाने को कहते हैं और वे समर्थ नहीं होते हैं तो उनके घर तक पहुंचा देते हैं।

महामारी में मसीहा: अपना सबकुछ बेचकर बचा रहा मरीजों की जान, लोग कहते डरो नहीं आ रहा 'ऑक्सीजनमैन' | maharashtra coronavirus good news corona virus saved five patient deliver oxygen ...

चार हजार से अधिक लोगों तक पहुंचाई मदद
शाहनवाज के साथ एक टीम भी काम कर रही है। यह टीम जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर के इस्तेमाल का तरीका भी समझाती है। इस्तेमाल के बाद ज्यादातर म’री’जों के परिजन वॉ’र रू’म तक खाली सिलेंडर पहुंचा देते हैं। शाहनवाज ने बताया कि वे पिछले साल से अब तक चार हजार से ज्यादा लोगों तक मदद पहुंचा चुके हैं।