पाकिस्तानी ए’क्टि’वि’स्ट और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ब्रिटिश फैशन मैगजीन वोग के कवर पेज पर नजर आई हैं, जो चर्चा का विषय बन गया है।

लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती। मैगजीन को दिए इंटरव्यू में मलाला ने राजनीति, शिक्षा, संस्कृति से लेकर व्यक्तिगत जिंदगी पर खुलकर बात की है। लेकिन शादी को लेकर उन्होंने जो बातें कहीं वह बहुत से पाकिस्तानियों को ना ग वार गुजरा है और अब सोशल मीडिया पर इसको लेकर बहस छिड़ गई है।

https://twitter.com/SamreeenSohail/status/1400449812034510860?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1400449812034510860%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.livehindustan.com%2Finternational%2Fstory-pakistani-social-media-users-trolling-malala-yousafzai-for-marriage-comment-in-vogue-4091082.html

जीवनसाथी के लिए शादी को गैरजरूरी बताते हुए मलाला ने कहा, ”मैं अभी भी नहीं समझ पाई हूं कि लोग क्यों शादी करते हैं। यदि आप किसी को अपनी जिंदगी में चाहते हैं, तो आपको शादी के पेपरों पर साइन करने की क्या जरूरत है, यह सिर्फ एक पार्टनरशिप क्यों नहीं हो सकती है?

मलाला के इस बयान पर पाकिस्तान में हं’गा’मा मच गया है। सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी यूजर्स उनकी जमकर आलोचना कर रहे हैं और युवाओं के म’स्ति’ष्क को दू’षि’त करने का आरोप लगा रहे हैं। बहुत से लोगों ने कहा है कि उनका यह ‘गै’र’जि म्मेदारा ना’ बयान इ’स्ला’म की मान्यताओं के भी खि’ला’फ है। वहीं, कुछ लोगों ने कहा है कि वह प’श्चि’मी स’भ्य’ता की नकल कर रही हैं।

सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहने वालीं पाकिस्तानी मॉडल मथिरा ने भी मलाला के कॉमेंट पर प्रतिक्रिया दी और कहा, ”मलाला, हमें इस पीढ़ी को सिखाना चाहिए कि नि’का’ह सु’न्न’त है। इसका मतलब सिर्फ कागज पर साइन करना नहीं है, आप प्लॉट नहीं खरीद रहे हैं।” मथिरा ने इंस्टाग्राम पर यह भी कहा कि केवल ज’ब’र’न और बा’ल वि’वा’ह को न’का’रा’त्म’क नजरिए से देखना चाहिए। हालांकि, कई उ’दा’र’वा’दी और स’म’र्थ’कों ने मलाला का बचाव भी किया।

(साभार हिन्दुस्तान)