भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर कई बार मैदान पर एक दूसरे से उ’ल’झ’ते हुए भी नजर आए हैं. ऐसे ही कुछ मौके हैं जब भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर ही आपस में भि’ड़ गए. आइए जानें-

किरण मोरे बनाम जावेद मियांदाद

4 मार्च को भारत-पाकिस्तान के बीच 1992 के वर्ल्ड कप मैच के दौरान मोरे-मियांदाद का झ’गड़ा आज भी क्रिकेट फैंस को याद है. उस मैच में मियांदाद ने ‘मशहूर मेंढक कूद’ लगाई थी. सिडनी में हुए मैच में किरण मोरे ने मियांदाद के खिलाफ बार-बार अपील क्या की मियांदाद को गुस्सा आ गया.

उन्होंने सचिन तेंदुलकर के उस ओवर में मिड ऑफ पर शॉट लगाया और रन के लिए तेजी से दौड़ पड़े लेकिन ख’तरे को भां’पते हुए क्रीज में लौट गए. इस बीच आए थ्रो पर मोरे ने बेल्स उड़ाई तो मियांदाद आपा खो बैठे और विकेट के आगे में’ढक कूद लगाई. हालांकि मियांदाद पाकिस्तान को वह मैच जिता नहीं पाए.

आमिर सोहेल बनाम वेंकटेश प्रसाद (1996 वर्ल्ड कप)

1996 वर्ल्ड कप में वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच नोकझोंक हुई. बेंगलुरु में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थी. इस मैच में वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच की भिड़ंत लोग आज भी याद करते हैं. पाकिस्तान की टीम भारत के 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी.

इस दौरान जब आमिर सोहेल बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका लगाने के बाद उन्हें बल्ले से सीमा रेखा की ओर इशारा किया. लेकिन अगली ही गेंद पर जब वेंकटेश प्रसाद ने सोहेल को क्लीन बोल्ड किया और उनका मिडल स्टंप उखा’ड़ दिया तब प्रसाद ने सोहेल को बेहद ही गु’स्से में कहा कि घर जाओ. आखिरकार भारत ने पाकिस्तान को 39 रन से शिकस्त दी. अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद के 3-3 विकेट लिए.

आलू कहने पर भड़के इंजमाम उल हक

1997 में भारत पाकिस्तान के बीच हुए मैच के दौरान इंजमाम उल हक ने क्रिकेट के मैदान पर एक घटना को अंजाम दिया जिसे लेकर उन्हें आलू तक कहा जाना लगा. यह मैच कनाडा के टोरंटो में खेला जा रहा था, इस मैच में इंजमाम जब बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे तो उन्होंने मैदान में एक दर्शक को पीट दिया था.

दरअसल दर्शक दीर्घा में एक व्यक्ति लगातार उन्हें आलू-आलू कहकर पुकार रहा था और हक ने आ’पा खो दिया. इस वाकये को याद करते हुए खुद सौरव गांगुली ने कहा कि इंजमाम बेहद शांत स्वभाव के इंसान हैं लेकिन एक व्यक्ति उन्हें लगातार माइक्रोफोन स्पीकर पर उन्हें आलू-आलू कहता था जिसके चलते उन्होंने आपा खो दिया था.

अख्तर को वीरू ने दिया करारा जवाब

2003 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तान के शोएब अख्तर बाउंसर डाल रहे थे और उन्हें पुल शॉट खेलने के लिए उ’कसा रहे थे. सहवाग को इस शॉट को खेलने में परेशानी हो रही थी. अख्तर जब लगातार कमेंट कर रहे थे तो वीरू ने उन्हें सचिन तेंदुलकर को यह गेंद डालने को कही. अख्तर की इस गेंद पर सचिन ने आसानी से छक्का जड़ दिया. वीरू इसके बाद अख्तर के पास पहुंचे और कहा कि बा’प बा’प होता है और बे’टा बे’टा होता है.

गौतम गंभीर बनाम शाहिद आफरीदी

साल 2007 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी तब 5 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गौतम गंभीर और शाहिद आफरीदी के बीच जमकर अपशब्द बोले गये जब गंभीर शाहिद की गेंद पर सिंगल के लिए दौड़ रहे थे. दोनों की टक्कर हुई और गंभीर को लगा कि आफरीदी ने जानबूझकर ऐसा किया है.

गौतम गंभीर बनाम कामरान अकमल

2010 एशिया कप के दौरान पाकिस्‍तानी विकेटकीपर कामरान अकमल बैटिंग कर रहे गौतम गंभीर के खिलाफ बेवजह अपील कर उन्‍हें परेशान कर रहे थे. तब गंभीर और अकमल के बीच खूब बहस हुई. आखिरकार धोनी को बीच बचाव करना पड़ा.

हरभजन बनाम शोएब अख्तर

2010 एशिया कप में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में आखिरी 7 गेंद में जीत के लिए 7 रन बनाने थे. ऐेसे में शोएब अख्‍तर ने हरभजन सिंह को परेशान करने वाली गेंद डालने के बाद जैसे ही उन्‍हें उकसाया. इन दोनों के बीच मैदान पर जमकर बहस शुरु हो गई. हरभजन सिंह ने इसके बाद मोहम्‍म्‍द आमिर की गेंद पर छक्‍का जड़कर भारत को जीत दिला दी. जीत दिलाने के बाद हरभजन सिंह ने शोएब अख्‍तर को भी अपना आक्रामक रुख दिखाया.