टेस्ट प्रारूप क्रिकेट का सबसे प्राचीन प्रारूप हो.

किसी भी खिलाड़ी की असली प्रतिभा का पता टेस्ट क्रिकेट के दौरान ही चलता है. टेस्ट क्रिकेट में बहुत कम क्रिकेटर्स ही अपने आप को साबित कर पाए हैं. टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट में एक बल्लेबाज, एक गेंदबाज या एक खिलाड़ी हर किसी की कड़ी परीक्षा होती है.टेस्ट क्रिकेट को ही वास्तविक फॉर्मेट के रूप में माना जाता है.

टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो बल्लेबाजों के लिए बड़े-बड़े स्कोर बनने का इतिहास रहा है. टेस्ट क्रिकेट में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने करियर के दौरान कभी आउट नहीं हुए. आपको बताते हैं वो 4 बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में एक भी बार आउट नहीं हुए हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में-

एजाज चीमा
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज रहे एजाज चीमा को पाकिस्तान के लिए काफी बाद मौका मिला. उन्होंने 31 साल की उम्र में अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का आगाज किया. एजाज चीमा की बात करें तो उन्होंने कुल 7 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 5 पारियों में तो बल्लेबाजी का मौका तक हासिल किया.

एजाज चीमा ने गेंदबाजी में ना सही लेकिन बल्लेबाजी के दौरान बड़ा ही अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया. एजाज चीमा टेस्ट करियर में खेली 5 पारियों में एक भी बार आउट नहीं होने का कारनामा किया.

टीनू योहानन

Tinu Yohannan - Alchetron, The Free Social Encyclopediaभारतीय क्रिकेट टीम के लिए पूर्व तेज गेंदबाज टीनू योहानन ने कमाल की शुरुआत की थी. उन्होंने साल 2001 में अपने टेस्ट करियर का डेब्यू किया और डेब्यू मैच में ही चमक बिखेरी. उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 4 विकेट झटके। टीनू योहानन ने गेंदबाजी के अलावा भारत के लिए बल्लेबाजी का भी मौका हासिल किया. जिसमें उन्होंने 4 पारियों में 13 रन बनाए. सबसे खास बात ये रही कि वो टेस्ट करियर में एक भी बार आउट नहीं हुए.

जॉन चिन्ड्रन
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जॉन चिल्ड्रन ने अपने करियर के 37वें बसर की उम्र में डेब्यू किया. जॉन चिन्ड्रन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला. इतने साल की उम्र में डेब्यू करने के बाद वो अपने करियर को ज्यादा बड़ा नहीं कर सके और केवल 2 टेस्ट मैच ही खेल सके.

अफाक हुसैन
पाकिस्तान क्रिकेट टीम में कई शानदार खिलाड़ी हुए हैं, तो कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं, जिन्होंने कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड भी बनाए हैं. इस तरह का रिकॉर्ड बनाने में पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज अफाक हुसैन का भी नाम रहा है. अफाक अपने टेस्ट करियर में 4 पारी खेलने के बाद भी एक बार भी आउट नहीं हुए.