अगले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेला जाएगा.

इस मु’काबले को लेकर कई चर्चाएं चल रही थीं और यह भी कहा जा रहा था कि विजेता टीम तय करने के लिए कम से कम तीन टेस्ट की सीरीज होनी चाहिए थी. अगर यह फाइनल (World Test Championship Final) ड्रॉ होता है तो कौन सी टीम विजेता होगी.

सवाल सही था क्योंकि टेस्ट क्रिकेट का स्वभाव ही ऐसा होता है कि यहां ज्यादातर मैच ड्रॉ होने क संभावना बनी रहती है. बहरहाल अब आईसीसी (ICC) ने साफ कर दिया है कि अगर मैच ड्रॉ छूटा है तो क्या होगा. WTC Final मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथंप्टन में हैंपाशायर बाउल में खेला जाएगा.

हालांकि, लोगों और आलोचकों का सवाल सही था, लेकिन यह जून साल 2018 में ही तय कर लिया गया था कि अगर World Test Championshp Final ड्रॉ छूटता है तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. आईसीसी (ICC) ने शुक्रवार को अगले महीने खेले जाने वाले फाइनल की प्लेइंग कंडीशन (खेल नियमों) का ऐलान कर दिया है.

ICC World Test Championship Final Will Be At Southamptonआईसीसी की रिलीज के अनुसार प्लेइंग कंडीशन इस बात की पुष्टि करती हैं कि अगर फाइनल मुकाबला ड्रॉ या टाई छूटता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. वहीं अगर नियमित पांच दिन के खेल के दौरान अगर समय का नुकसान होता है तो इसके लिए एक दिन आ’र’क्षि’त रखा गया है. ये दो निर्णय ICC के द्वारा जून 2018 में ही ले लिए गए थे.