आज देशभर में ईद-अल-अजहा या बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है.

देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में ईद का जश्न मनाया जा रहा है. क्रिकेटर्स भी जश्न मनाने में पीछे नहीं हैं. इसको लेकर बीते कई दिनों से तैयारियां जोरों पर थी. बकरीद के त्योहार को कुर्बानी के दिन के रूप में भी याद किया जाता है.

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक रमजान के दो महीने बाद कुर्बानी का त्योहार बकरीद आता है. शभर में इस साल 21 जुलाई को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. इस खास मौके पर ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की विशेष नमाज सुबह 6 बजे से लेकर 10.30 बजे तक अदा करने की तैयारी है.

बता दें कि बीते साल कोरोना संक्रमण की भयावयता की वजह से लोगों को घर से ही नमाज अदा करनी पड़ी थी. को’रो’ना के दौर में इस मौके पर गाइडलाइंस का भी ध्यान रखा जा रहा है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को ईद की बधाई दी.

उन्होंने कहा कि ईद उल अजहा की बधाई हो. यह दिन सामूहिक सहानुभूति, सद्भाव और अधिक से अधिक अच्छे की सेवा में समावेश की भावना को आगे बढ़ाए.

अफगानिस्तान के क्रिकेटर्स राशिद खान, मोहम्मद नबी, रहमत शाह, दौलत जादरान और अन्य कई खिलाड़ियों ने ईद की मुबारकबाद दी. वहीं पाकिस्तानी क्रिकेटर्स और भारतीय क्रिकेटर्स भी इस मामले में पीछे नहीं रहे. भारत के कोहली, युवराज शमी आदि ने बधाई दी.

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डैरेन सैमी ने भी ईद की मुबारकबाद पेश की.