मिताली राज ने रचा इतिहास, 107 गेंद खेलकर मचाई तबाही, बनी दुनिया की ऐसी पहली क्रिकेटर.

मंगलवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच खेला जा रहे पहले वनडे मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज में शानदार अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया. मिताली ने 107 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 61 रनों की पारी खेली.

मिताली राज दुनिया की पहली क्रिकेटर बन गई हैं, जिन्होंने लगातार पांच वनडे पारियों में 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है, जब टीम का कोई अन्य खिलाड़ी इन सभी पारियों में अर्धशतक नहीं जड़ पाया. सिर्फ महिला क्रिकेट ही नहीं बल्कि पुरूष क्रिकेट में भी यह कारनामा कोई नहीं कर पाया है.

मिताली ने इससे पहले लखनऊ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 79 रन, ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ 72 रन, टॉन्टन ने इंग्लैंड के खिलाफ 59 रन और वॉरसेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 75 रनों की पारी खेली थी.

इसके अलावा मिताली ने अपने करियर में 20 हजार रन पूरे कर लिए हैं. मिताली ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट, लिस्‍ट ए और टी20 सभी को मिलाकर 20 हजार रन पूरे किए. 38 साल की मिताली ने साल 1999 में भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

मिताली के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 225 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। उनके अलावा याशिका भाटिया ने 35 रन और रिचा घोष ने नाबाद 32 रन की पारी खेली.