भले ही महिलाएं आज हर क्षेत्र में प्रमुख भूमिका निभा रही हों लेकिन कुछ लोग अभी भी उनकी क़ाबिलियत पर शक करने से बा,ज़ नहीं आते हैं. इन सबके बावजूद भी महिलाएं न सिर्फ़ आगे बढ़ रही हैं बल्कि लीक से हटकर अब उन क्षेत्रों में भी अपना नाम रौशन कर रही हैं जिनमें अब तक सिर्फ़ पुरुषों का ही वर्चस्व रहा था. बॉडीबिल्डिंग और फ़िटनेस मॉडलिंग भी एक ऐसी ही एक क्षेत्र है जहां अब तक पुरुषों का दबदबा था. मग़र आज देश की महिला बॉडीबिल्डर भी इंटरनेशनल लेवल पर मेडल जीत रही हैं. आज इस लेख में हम ऐसी ही महिलाओं के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग और फ़िटनेस मॉडलिंग में न सिर्फ़ नाम कमाया है बल्कि दूसरी महिलाओं के लिए भी एक रोल मॉडल बन गई हैं.
1. यास्मीन चौहान, गुरुग्राम, हरियाणा

ये हैं भारत की 7 टॉप महिला बॉडी-बिल्डर्स, इनकी मस्कुलर बॉडी देख हर किसी के पसीने छूट जाते हैं – Hindi Magzian

‘आयरन लेडी’ के नाम से मशहूर यास्मीन चौहान की पर्सनालिटी ऐसी है कि उन्हें देखकर आपके पसीने छूट जाएंगे. यास्मीन ने 2016 में IBBFF मिस इंडिया प्रतियोगिता में दो कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था. विमेन्स फ़िज़िक और विमेन फ़िटनेस कैटेगरी जीतने के बाद, यास्मीन को 2016 इंडियन बॉडी बिल्डिंग एंड फ़िटनेस फेडरेशन (IBBFF) मिस इंडिया का ख़िताब मिला.
2. सोनाली स्वामी, बेंग्लुरु, कर्नाटक

Sonali Swami Biography | Sonali Swami Fitness Athlete | FitnessGuru

सोनाली स्वामी एक सर्टिफ़ाइड ज़ुम्बा और बोका ट्रेनर हैं बता दें, 44 वर्षीय सोनाली ने 2014 में जिस वक़्त बॉडीबिल्डिंग में हिस्सा लेना शुरू किया था, तब उनके दो बच्चे भी थे. इसके बाद भी वो इस फ़ील्ड में आईं और सफ़लता भी हासिल की. साल 2016 में भूटान में हुई एशियन चैंपियनशिप में सोनाली ने फ़िटनेस कैटिगरी में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था.

3. अंकिता सिंह, बेंग्लुरु, कर्नाटक

अंकिता सिंह 2008 से ही वर्क आउट कर रही हैं लेकिन 2014 उनके लिए बॉडीबिल्डिंग में काफ़ी खुश करने वाला ईयर साबित हुआ. वो 2014 की 6वीं बॉडी बिल्डिंग एंड फ़िजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में महिला फ़िटनेस फ़िजिक कैटेगरी में पांचवें स्थान पर आईं. इसके तुरंत बाद अंकिता एक बार फिर से 2015 की जेराइ क्लासिक्स में शीर्ष पांच फाइनलिस्ट में शामिल थीं.
4. दीपिका चौधरी, भोपाल, मध्य प्रदेश

भारतीय महिला बॉडी बिल्डरों में दीपिका चौधरी एक जाना-माना नाम है. दीपिका, भारत की पहली महिला IFBB (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डिंग एंड फिटनेस) पेशेवर हैं. इसके साथ ही, महिला बॉडी बिल्डिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली दीपिका ने अप्रैल 2015 में अमेरिका में आयोजित इंटरनेशनल फिगर एथलीट कॉम्पिटिशन अपने नाम किया था. विश्व स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता को जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला हैं.
5. किरण देंबला, हैदराबाद, तेलंगाना

ये हैं भारत की 7 टॉप महिला बॉडी-बिल्डर्स, इनकी मस्कुलर बॉडी देख हर किसी के पसीने छूट जाते हैं – Hindi Magzian

45 साल की किरण देंबला एक सर्टिफ़ाइड फ़िटनेस और एरोबिक्स ट्रेनर हैं. हंगरी में दीपिका ने 2016 में अपने बॉडीबिल्डिंग डेब्यू में छठा स्थान हासिल किया था. किरण न सिर्फ़ देश की सफ़ल महिला बॉडी बिल्डर हैं बल्कि कई फिल्मी सितारों को बॉडी बिल्डिंग के टिप्स भी दे रही हैं.