क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्‍तान की भिड़ंत इस खेल के किसी भी प्रशंसक के लिए सबसे बड़ी सौगात होती है.

दोनों टीमों के बीच मुकाबले में दबाव और तनाव के साथ रोमांच भी चरम पर होता है. हालांकि सी’मा पर त’ना’व के चलते भारत ने पाकिस्‍तान के साथ अपने क्रिकेट संबंध खत्‍म कर लिए हैं और यही वजह है कि भारतीय टीम सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स में ही पाकिस्‍तान के खिलाफ मैदान में उतरती है.

हालांकि दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज करीब 7 साल से नहीं हुई है, लेकिन इस बीच, भारत-पाक क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक अच्‍छी खबर आई है. दरअसल, ये दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें जल्‍द ही इंग्‍लैंड (England) में होंगी, जहां टीम इंडिया को टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेना है तो पाकिस्‍तान को वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है.

India Vs Pakistan On September 19 In Asia Cup 2018- Inext Liveदरअसल, विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है जहां उसे न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के अलावा इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में भी हिस्‍सा लेना है. वहीं पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम ने भी इंग्‍लैंड दौरे के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है.

बाबर आजम की अगुआई में पाकिस्‍तानी टीम इंग्‍लैंड में तीन मैचों की वनडे सीरीज और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. पाकिस्‍तान का इंग्‍लैंड दौरा 8 जुलाई से 20 जुलाई तक चलेगा. ऐसे में भले ही भारत-पाकिस्‍तान की टीमें एक साथ मैच न खेलें लेकिन इंग्‍लैंड में एक ही वक्‍त पर क्रिकेट जरूर खेल रही होंगी.

एक ही वक्‍त पर इंग्‍लैंड में क्रिकेट खेलेंगी भारत और पाकिस्‍तान की टीमें

पाकिस्‍तान की टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ 8, 10 और 13 जुलाई को वनडे मैच खेलेगी. पहला मैच कार्डिफ, दूसरा लॉडर्स और तीसरा बर्मिंघम में होगा. इसके बाद टी20 सीरीज शुरू होगी. इसमें 16 जुलाई को नॉटिंघम में पहला मैच होगा, वहीं 18 जुलाई को दूसरा मुकाबला लीड्स में आयोजित होगा.

इसके बाद तीसरा और आखिरी टी20 मैनचेस्‍टर में 20 जुलाई को खेला जाएगा. वहीं दूसरी ओर, इसी दौरान भारतीय टीम चार दिन के दो इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच खेल रही होगी ताकि इंग्‍लैंड के खिलाफ अगस्‍त में शुरू हो रही टेस्‍ट सीरीज के लिए अपनी तैयारियों को पुख्‍ता तौर पर अंजाम दे सके.

भारतीय टीम के इंग्‍लैंड दौरे का कार्यक्रम
जहां तक टीम इंडिया के पूरे दौरे के कार्यक्रम की बात है तो न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून से साउथैंप्‍टन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा जो 22 जून तक चलेगा. इसके बाद भारत को इंग्लैंड से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इन दोनों के बीच 41 दिन लंबा गैप है. इन 41 दिनों में टीम इंडिया 2 इंट्रा स्‍क्‍वॉड मैच खेलेगी.

फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ 4 से 8 अगस्‍त तक नॉटिंघम में पहला टेस्‍ट खेला जाएगा. दूसरा टेस्‍ट लॉडर्स पर 12 से 16 अगस्‍त के बीच होगा. तीसरे टेस्‍ट में दोनों टीमें 25 से 29 अगस्‍त तक लीड्स में टकराएंगी. चौथा मुकाबला ओवल में होगा जो 2 से 6 सितंबर तक चलेगा. इस करीब तीन महीने लंबे दौरे का आखिरी और पांचवां टेस्‍ट 10 से 14 सितंबर तक मैनचेस्‍टर में आयोजित होगा. आप ये सभी मैच स्टार स्पोर्ट्स और स्काई स्पोर्ट्स ओपर देख सकते हैं.