लंदन: विद्यार्थियों को पै’गंबर मुहम्मद (सल्ल) का एक कार्टून दिखाए जाने के बाद ब्रिटिश सरकार ने सबंधित स्कूल की जांच के आ’दे’श दिये है। 22 मार्च को वेस्ट यॉ’र्क’शा’यर के बाटली ग्रामर स्कूल के बाहर ना’राज अभिभावकों के वि’ रोध के बाद एक अनाम शिक्षक को निलं’ बित कर दिया गया था, आरो’प है कि एक धा’र्मि’क शिक्षा व’र्ग के हिस्से के रूप में अ’सं’वे’द’न’शी’ल छवि का इस्तेमाल किया गया था।

स्कूल के मुख्य शि’क्षक गै’री कि’ब’ल ने स्थानीय मु’स्लि’म स’मु’दा’य से मा’ फी मां’ गी, कहा कि निलं’ बित शिक्षक ने भी ऐसा किया है।
बा’ट’ली मल्टी एकेडमी ट्रस्ट, जो बाटली ग्रामर स्कूल के प्रभारी हैं, ने कहा कि यह कक्षा में उपयोग की जाने वाली “आ’क्रा’म’क” सामग्री की समीक्षा करने के लिए एक जांच शुरू कर रहा है।

इसमें कहा गया है कि 12 अप्रैल को काम शुरू करने के लिए स्वतंत्र पैनल द्वारा स्कूल के धा’र्मि’क अध्ययन पा’ठ्य’क्र’म का भी पूरा मूल्यांकन किया जाएगा।

माता-पिता ने शि’क्ष’क के इ’स्ती’फे की मांग को लेकर दो दिनों तक स्कूल के बाहर इकट्ठा होने के बाद राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया, जिसके कारण पु’लि’स को बुलाया गया और ब्रिटेन में मुक्त भा’ष’ण और धा’र्मि’क स’हि’ष्णु’ता पर ती’खी ब’ह’स हुई।

(साभार)