टेस्ट प्रारूप क्रिकेट के सबसे प्राचीन और कठिनतम प्रारूप है.

इस टेस्ट फॉर्मेट में बल्लेबाज का प्रमुख काम क्रीज पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताकर बड़ी पारी खेलना होता हैं. इस दौरान इस प्रारूप में यह महत्व नहीं रखता हैं कि खिलाड़ी ने कितनी गेंदों पर कितने रन बनायें है. इस फॉर्मेट में बल्लेबाज बाउंड्री की अपेक्षा 1-2 रनों पर काफी जोर देते हैं. हालांकि इस सब के विपरीत कुछ बल्लेबाजों की प्रवृति ऐसी होती हैं कि वे आक्रामक बल्लेबाजी करे और ज्यादा से ज्यादा चौके-छक्के लगायें. आज के इस लेख में हम आपको टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले टॉप 5 कप्तानों के बारे में बताने जा रहे है. आइये जानते हैं इनके बारे में-

5) क्लाइव लॉयड- 48 छक्के
वेस्टइंडीज को दो बार आईसीसी वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान क्लाइव लॉयड इस सूची में पांचवे पायदान पर हैं. लॉयड कैरिबियन टीम के लिए 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हैं, जिस दौरान उन्होंने 51.30 की दमदार औसत और 48 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 5233 रन बनायें हैं.

4) ब्रायन लारा- 49 छक्के

Brian Lara Expressed Concern, Said - West Indies Team Will Not Be Able To  Survive Five Days Against England - लारा ने जताई चिंता, कहा- इंग्लैंड के  खिलाफ पांच दिन नहीं टिकपूर्व दिग्गज ब्रायन लारा इस सूची में शामिल दूसरी कैरेबियन खिलाडी हैं. ब्रायन लारा ने अपनी टीम के लिए 47 मैचों में कप्तानी करते हुए 57.84 की शानदार औसत से 4685 रन बनानेहैं इस दौरान लारा ने 49 छक्के और 14 शतक भी लगायें हैं.

3) एमएस धोनी- 51 छक्के
भारत के सबसे सफल कप्तानों में शामिल रहे एमएस धोनी इस सूची में तीसरे पायदान पर काबिज हैं. धोनी ने भारत के लिए 60 मैचों में कप्तानी करते हुए 40.64 की औसत से 5 शतकों की मदद से 3454 रन बनायें हैं. इस दौरान पूरब भारतीय कप्तान धोनी ने बतौर कप्तान 51 छक्के भी जड़े हैं.

2) ब्रेंडन मैकुलम- 59 छक्के
न्यूजीलैंड के पूर्व महान कप्तान ब्रेंडन मैकुलम अपने दौर के सबसे आतिशी बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. मैकुलम ने अपने करियर में कीवी टीम के लिए 31 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हैं. इसा दौरान मैकुलम ने कुल 59 छक्के लगायें हैं. इसके लावा दिग्गज बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

1) मिस्बाह उल हक- 72 छक्के
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक का नाम इस सूची में टॉप पर हैं. दरअसल मिस्बाह बेहद धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं लेकिन फिर भी इस सूची में टॉप पर काबिज हैं. दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज मिस्बाह उल हाक ने बतौर कप्तान 56 टेस्ट मैचों में 51.39 की औसत और सबसे अधिक 72 छक्कों की मदद से 4214 रन बनायें हैं.